आज हिंदू महासभा का मथुरा ईदगाह में हनुमान चालीसा के पाठ का ऐलान, धारा 144 लागू, 5 नजरबंद

मथुरा। 6 दिसंबर यानी बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी पर हिंदू महासभा ने मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद में हनुमान चालीसा का पाठ और लड्डू गोपाल की प्रतिमा को स्थापित करने का ऐलान किया है. हिंदू संगठनों के ऐलान के बाद आगरा और मथुरा में प्रशासन अलर्ट पर आ गया है. मथुरा में शाही ईदगाह मस्जिद के आस पास के इलाके में धारा 144 लागू करते हुए बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात कर दिया है. इसी बीच पुलिस ने ईदगाह मस्जिद में कांवड़ लेकर घुसने का प्रयास कर रहे 1 शख्स को हिरासत में लिया है।
दरअसल, अखिल भारत हिंदू महासभा युवा के प्रदेश अध्यक्ष बृजेश भदौरिया ने कहा है कि वे 6 दिसंबर को मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि के नजदीक बनी शाही जामा मस्जिद में रुद्राभिषेक करेंगे और लड्डू गोपाल की प्रतिमा स्थापित करेंगे. अगर पुलिस प्रशासन ने रोकने का प्रयास किया तो वहीं आत्मदाह कर लेंगे. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में बृजेश भदौरिया ने कहा है कि वह अयोध्या में सरयू, काशी और संगम से पवित्र नदियों का जल लेकर आए हैं. 6 दिसंबर को वह शाही मस्जिद मथुरा पहुंचेंगे. पहले शुद्ध जल से जामा मस्जिद में रुद्राभिषेक करेंगे. इसके बाद मंदिर में लड्डू गोपाल की प्रतिमा स्थापित करेंगे।
धारा 144 लागू, पुलिस फोर्स तैनात
मथुरा में शाही ईदगाह मस्जिद के आसपास के इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है। साथ ही बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। पुलिस ने ईदगाह मस्जिद में कांवड़ लेकर घुसने की कोशिश कर रहे 1 शख्स को हिरासत में लिया है।
अखिल भारत हिंदू महासभा युवा के प्रदेश अध्यक्ष बृजेश भदौरिया ने ऐलान किया कि वे 6 दिसंबर को मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि के नजदीक बनी शाही जामा मस्जिद में रुद्राभिषेक करेंगे और लड्डू गोपाल की प्रतिमा स्थापित करेंगे। अगर पुलिस प्रशासन ने रोकने की कोशिश की तो वहीं आत्मदाह कर लेंगे। बृजेश भदौरिया का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। भदौरिया ने वीडियो में कहा कि वह अयोध्या में सरयू, काशी और संगम से पवित्र नदियों का जल लेकर आए हैं। 6 दिसंबर को शाही मस्जिद मथुरा पहुंचेंगे। पहले शुद्ध जल से जामा मस्जिद में रुद्राभिषेक करेंगे। फिर मंदिर में लड्डू गोपाल की प्रतिमा स्थापित करेंगे।
योजना के तहत आगे बढ़ेंगे- हिंदू महासभा
वहीं, अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दिनेश कौशिक ने कहा कि वे तय कार्यक्रम के अनुसार ही आगे बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि अगर हमें प्रशासन आगे नहीं जाने देगा, तो जिस जगह हमें रोका जाएगा, हम वहीं हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे. उन्होंने कहा कि अगर प्रशासन ने उन्हें रोका तो वे आत्मदाह कर लेंगे. उन्होंने दावा किया कि प्रशासन ने उनके कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया है।
किसी को कानून अपने हाथ में नहीं लेने देंगे- पुलिस
पुलिस ने हिंदू संगठनों के इस ऐलान के बाद कहा है कि बिना अनुमति के किसी भी नई परंपरा या पूजा पाठ की अनुमति नहीं दी जाएगी. अधिकारियों के मुताबिक, लगभग 1,500 पुलिस, अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है. इसके अलावा श्री कृष्ण जन्मस्थान और शाही मस्जिद ईदगाह के पास यातायात प्रतिबंध कर दिया गया है. सिर्फ स्कूल बस और एंबुलेंस को छूट दी गई है।
एसएसपी शैलेश पांडेय ने कहा कि किसी भी नई धार्मिक परंपरा की अनुमति नहीं दी जा सकती. उन्होंने कहा कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन किया जाएगा और धारा 144 लागू की गई है. उन्होंने कहा कि मथुरा में किसी को भी कानून को अपने हाथ में लेकर शांति बिगाड़ने नहीं दिया जाएगा।
मथुरा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
एसएसपी शैलेश पांडेय का कहना है कि 6 सितंबर को देखते हुए मथुरा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. सुपर जोन, जोन और सेक्टर्स बनाकर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है. जनपद में धारा 144 लागू है. चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल के जवान सघन निगरानी रखे हुए हैं. ऐसे किसी आयोजन को नहीं होने दिया जाएगा, जिसकी पूर्व में अनुमति न हो. पुलिस प्रशासन जनपद की कानून व्यवस्था और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कटिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *