विश्व में कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज भारत में ठीक हुए: स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली। भारत समेत पुरे विश्व में कोरोना वायरस महामारी का कहर तेजी से बढ़ रहा है। भारत में हर रोज 90 हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। लेकिन भारत के लिए एक अच्छी ख़बर ये है कि कोरोना से इतने मामले आने के साथ ही हमारे देश में कोरोना से ठीक हुए मरीजों का आंकड़ा दुनिया में सबसे ज्यादा यानि पहले नंबर पर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए एक आंकड़ा भी जारी किया है, जिसमें कोरोना रिकवरी के मामलों दिखाए गए हैं।
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक ट्वीट में वर्ल्डोमीटर द्वारा जारी आंकड़ों को लेकर भारत ने कोरोना से कुल रिकवरी के मामले में दुनिया में शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया है। भारत में 43 लाख से अधिक लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। मंत्रालय ने ट्वीट में यह भी बताया कि भारत की रिकवरी दर कुल वैश्विक रिकवरी दर का 19% है।
कोरोना रिकवरी रेट के मामले में भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है। वर्ल्डोमीटर द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका का कुल रिकवरी रेट में योगदान 18.70 प्रतिशत है। इसके बाद अफ्रीकी देश ब्राजील का नाम आता है, जिसका कोरोना के कुल रिकवरी रेट में हिस्सा 16.90 प्रतिशत है।
डेवलपर्स, शोधकर्ताओं और स्वयंसेवकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा चलाए जाने वाले वर्ल्डोमीटर, दूसरों और लोगों के बीच जनसंख्या और रोग गणना पर लाइव विश्व आंकड़े देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *