मुंबई में I.N.D.I.A का महाजुटान, 28 पार्टियों के नेता होंगे शामिल…उद्धव ठाकरे कर रहे डिनर का आयोजन

नई दिल्ली
विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (I.N.D.I.A) के घटक दलों के नेताओं की दो दिवसीय बैठक गुरुवार को यहां शुरू होगी जिसमें इस मोर्चे के पदाधिकारियों एवं समन्वय समिति, साझा न्यूनतम कार्यक्रम और आगे की रणनीति समेत कई बिंदुओं पर सहमति बनाने के मकसद से चर्चा होने की संभावना है। देश की वित्तीय राजधानी के एक पंचसितारा होटल में 31 अगस्त और 1 सितंबर को होने वाली इस बैठक में इस बार कुल 28 दल हिस्सा लेंगे जो बेंगलुरु में हुई पिछली बैठक के मुकाबले दो अधिक होंगे।

 राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि बैठक में 28 दलों के 63 प्रतिनिधि शामिल होंगे। विपक्षी गठबंधन की ओर से उपलब्ध कराए गए कार्यक्रम के अनुसार, गुरुवार शाम विपक्षी दलों के नेता होटल में जमा होंगे और फिर वहीं पर रात्रिभोज होगा। इस दौरान अनौपचारिक बातचीत होगी। इस रात्रिभोज का आयोजन शिवसेना (UTB) के प्रमुख उद्धव ठाकरे द्वारा किया जा रहा है। बैठक के दूसरे दिन शुक्रवार की सुबह गठबंधन का logo जारी किया जाएगा और फिर विपक्षी नेता औपचारिक बैठक करेंगे।

संयुक्त प्रेस वार्ता करेंगे  I.N.D.I.A के मैंबर्स
शाम के समय I.N.D.I.A के घटक दलों के नेता एक संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे। विपक्षी दलों के नेता 2024 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए संयुक्त प्रचार रणनीति तथा अपने सदस्यों के बीच मतभेदों को हल करने पर चर्चा करेंगे। उनके गठबंधन के साझा न्यूनतम कार्यक्रम का मसौदा तैयार करने, देशभर में आंदोलन करने के लिए संयुक्त योजनाएं बनाने और सीट बंटवारे के लिए कुछ समितियों की घोषणा करने की भी संभावना है। शिवसेना (UTB) के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बुधवार को कहा कि विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के पास प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने के लिए कई विकल्प हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी के पास केवल एक ही विकल्प है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता मनोज झा ने कहा कि मुंबई की बैठक में मौजूदा सरकार की प्रतिगामी नीतियों का एक प्रगतिशील विकल्प लाने के लिए स्पष्ट रूपरेखा पेश की जाएगी।

I.N.D.I.A का होगा एक सचिवालय
विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A  के अपने घटक दलों के बीच सुचारू समन्वय के लिए एक सचिवालय की घोषणा करने की भी संभावना है और यह राष्ट्रीय राजधानी में बनाया जा सकता है। इसके अलावा, सदस्य गठबंधन की अगुवाई करने के लिए एक संयोजक या अध्यक्ष के मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे। यह पटना और बेंगलुरु के बाद इस गठबंधन की तीसरी बैठक है। गठबंधन की पहली बैठक जून में पटना में, जबकि दूसरी बैठक जुलाई में बेंगलुरु में हुई थी, जहां इसे ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (I.N.D.I.A ) नाम दिया गया था।