निलंबित चीफ इंजीनियर बीरेंद्र के करीबियों के खिलाफ ED का आरोप पत्र दायर

रांची
ग्रामीण विकास विभाग से निलंबित चीफ इंजीनियर बीरेंद्र राम के करीबियों के खिलाफ आरोप पत्र ईडी ने पीएमएलए के विशेष न्यायाधीश पीके शर्मा की अदालत में दाखिल कर दिया है। इन करीबियों में बीरेंद्र राम के सीए मुकेश मित्तल के सहयोगी नीरज मित्तल, हवाला कारोबारी राम प्रकाश भाटिया और फर्जी कंपनी बनाकर पैसे का निवेश करने वाले ताराचंद के खिलाफ गंभीर आरोप हैं। आरोप पत्र में बताया गया है कि कैसे बीरेंद्र राम के सीए मुकेश मित्तल का सहयोगी नीरज मित्तल बीरेंद्र राम की काली कमाई को निवेश करने के लिए ताराचंद के पास पहुंचाता था।

इन पैसों को ताराचंद फर्जी नाम से अपना एक आधार व चार पेन कार्ड बनवाया था। इसी नाम से कंपनी बनती थी और बीरेंद्र राम के द्वारा भेजे गये पैसों को उसमें निवेश कर दिया जाता था। यही पैसा कंपनी के माध्यम से बीरेंद्र राम की पत्नी राजकुमारी देवी और पिता गेंदा राम के बैंक अकाउंट में आ जाता था। राम प्रकाश भाटिया हवाला के जरिये बीरेंद्र राम के पैसे को रांची से दिल्ली पहुंचाता था। ध्यान रहे कि बीरेंद्र राम के पिता औऱ पत्नी दोनों जेल में है।

पूर्व ईडी की विशेष अदालत ने बीरेंद्र राम के पिता गेंदा राम व पत्नी राजकुमारी देवी को अग्रिम जमानत देने से इनकार कर दिया था। इन दोनों ने अब जमानत के लिए हाईकोर्ट में गुहार लगाई हैा। ईडी ने 22 फरवरी को बीरेंद्र राम को गिरफ्तार किया था। इससे पहले उसके 24 ठिकानों पर छापेमारी की गयी थी, जहां से डेढ़ करोड़ रुपये के जेवरात सहित संपत्ति अर्जित करने से संबंधित दस्तावेज बरामद हुए थे।

कमीशन के खेल में है खूब पैसा
कमीशन के खेल में खूब पैसा है। अगर इसे समझने की कोशिश करें तो चालू वित्तीय वर्ष में ‘मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना’ के लिए 615 करोड़ का बजट तैयार किया गया है. प्रावधान के मुताबिक ढाई गुना यानी करीब 1500 करोड़ की योजना ली जा रही है. सिस्टम के मुताबिक 1500 करोड़ में से 4.5% तो मुख्य अभियंता कार्यालय में ही वसूली होनी है। 70 करोड़ ऐसे ही ले लिये जा रहे हैं।

बीरेंद्र राम और उसकी पत्नी की संपत्तियां
डुप्लेक्स- ई-3, वाटिका ग्रीन सिटी जमशेदपुर, बीरेंद्र राम व पत्नी राजकुमारी के नाम
डुप्लेक्स – ई-2, वाटिका ग्रीन सिटी जमशेदपुर, बीरेंद्र राम के नाम
मकान – डी-70, साकेत, दिल्ली, बीरेंद्र और राजकुमारी के नाम
फ्लैट – फ्लैट नंबर 334, सी ब्लॉक, दिल्ली, राजकुमारी व बीरेंद्र के नाम
प्लॉट – पिठौरिया, रांची, बीरेंद्र के नाम गाड़ियां
फॉर्च्यूनर – बेटा आयुष रैपशन के नाम
ऑडी ए6 – बेटा आयुष रैपशन के नाम
ऑडी – पत्नी राजकुमारी देवी के नाम
स्कोडा सुपर्ब एलिगेंस- रिश्तेदार पन्ना मति देवी
फर्च्यूनर – रिश्तेदार अंकित साहू
फॉर्च्यूनर – परमानंद सिंह बिल्डर्स प्रा. लि.
इनोवा – सुदेश कुमार प्रा. लि.