टाइम स्लॉट बुकिंग से कर सकेंगे क्यूलेस वोटिंग

भोपाल

मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनावों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग मतदाताओं को जमकर सुविधाएं देने जा रहा है। मतदान के लिए समय तय होता है और भीड़ बढ़ने पर लंबी कतारें भी लगती है लेकिन इस बार के चुनावों में आप मतदान के लिए अपना समय भी तय कर सकेंगे और बिना कतार में लगे मतदान भी कर सकेंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने एक एप तैयार किया है, जिसका नाम दिया जाना अभी बाकी है।

आमतौर पर कई बार मतदाता लंबी कतारें देखकर लौट जाते है। इस एप के जरिए मतदाता अपने लिए मतदान का समय सलेक्ट कर सकेगा।  एप में आधे-आधे घंटे का स्लॉट होगा। इसमें मतदान की क्यूलेस सुविधा का लाभ देने के लिए मतदाताओं की सीमित संख्या भी तय रहेगी। इसमें आप अपना समय चुनकर उसे मतदान के लिए आरक्षित करा सकेंगे।

घर बैठे वोटिंग
अस्सी साल और इससे उपर के बुजुर्ग मतदाता, चालीस फीसदी से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे मतदान की सुविधा मिलेगी। उनके पास मतदान से एक पखवाड़े पहले चुनाव से जुड़ा अमला घर पहुंचकर एक फार्म भरवाएगा। जो सुविधा का चयन करेंगे उनसे मतदान के दो दिन पहले बैलेट पेपर के जरिए मतदान घर बैठे करवाया जाएगा।

गर्भवतियों के लिए विशेष इंतजाम
आमतौर पर गर्भवती महिलाएं या जिनके छोटे बच्चे है वे भी भीड़ के कारण मतदान नहीं कर पाते। इस बार ऐसे लोगों के लिए भी चुनाव आयोग अलग कतार लगवाएगा। यहां पहुंचने वाले दिव्यांग और वृद्धों के लिए भी अलग कतार होगी। ऐसे लोगों के लिए प्रतीक्षास्थल बनाए जाएंगे जहां बैठकर ये मतदान के लिए इंतजार कर सकेंगे।

प्रदेश में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को इस बार आयोग कई सुविधाएं देने जा रहा है। एप के जरिए क्यूलेस मतदान के लिए समय आरक्षित करने की सुविधा, बुजुर्गो और दिव्यांगों को घर बैठे वोटिंग की सुविधा सहित कई नवाचार आने वाले चुनावों में नजर आएंगे।
अनुपम राजन, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी