कलेक्टर और आयुक्त ने कार्य में लायें तेजी

राजीव गांँधी आश्रय योजना के कार्यों का किया गया सर्वे
भिलाई। कलेक्टर अंकित आनंद एवं निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने राजीव गांँधी आश्रय योजना के तहत किए जा रहे सर्वे कार्य का जोन 1 क्षेत्र अंतर्गत आने वाले कोसानाला मोहल्ला, कोहका तथा खमरिया क्षेत्र में पहुँंचकर निरीक्षण किया।
नगरीय क्षेत्र के भूमिहीन व्यक्ति पट्टाधृति अधिकारों का प्रदाय किया जाना अधिनियम में जारी संशोधित प्रावधानों एवं नियमों के अंतर्गत राजीव गांँधी आश्रय योजना 2019 विस्तारित योजना हेतु आवश्यक निर्देश राज्य शासन द्वारा प्रसारित किए गए हैं। निगम के लिए चार प्राधिकृत अधिकारियों की नियुक्ति भी जिलाधीश द्वारा की जा चुकी है तथा सर्वेक्षण कार्य के लिए नोडल अधिकारी सहित दल का गठन भी किया जा चुका है। जिलाधीश के द्वारा दिए गए निर्देशानुसार इस कार्य में संलग्न दल के अधिकारी/कर्मचारी शासन के निर्देशों के अंतर्गत प्राधिकृत अधिकारी के पर्यवेक्षण तथा दिशा निर्देश के अनुसार कार्य करेंगे, निगम क्षेत्र मे झुग्गी बस्तियों का चयन कर आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण जनहित में अन्यत्र स्थानांतरण करने योग्य झुग्गी बस्तियों की जानकारी प्राधिकृत अधिकारियों को उपलब्ध कराएंगे, सर्वप्रथम ऐसे अधिभोगियों का सर्वे किया जाएगा जिनके पास कोई पट्टा नहीं है एवं मौके पर कब्जे की भूमि का विवरण, नजरी नक्शा, कब्जे का क्षेत्रफल का भौतिक सर्वेक्षण प्रारूप-क में दर्ज करने का कार्य करेंगे।
कलेक्टर अंकित आनंद द्वारा खमरिया, कोसानाला एवं कोहका के क्षेत्रों का निरीक्षण करते हुए सर्वेक्षण दल द्वारा किए जा रहे कार्यों का अवलोकन किया। जिलाधीश ने कहा कि, सर्वे के लिए दिए गए फॉर्मेट में सर्वे के दौरान नजरी नक्शा अंकित करें, सर्वे का क्रमांक भी लिखें, आवश्यक दस्तावेज भी प्राप्त करें, सर्वे के दौरान आसपास से जानकारी भी प्राप्त करें, सर्वे के लिए दिए गए प्रपत्र को सावधानीपूर्वक एवं स्पष्ट रूप से भरे एवं पूरे परिवार का नाम लिखेंए प्रपत्र में सारी जानकारियाँं विनिर्दिष्ट हो जाए साथ ही सर्वे दल के द्वारा सर्वे के दौरान आ रही कठिनाइयों के बारे में आनंद ने जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त अशोक द्विवेदी एवं टी.पी.लहरें, जोन आयुक्त जोन 1 अमिताभ शर्मा, बालकृष्ण नायडू एवं निगम के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *