क्वारेंटाइन में रखे गये व्यक्तियों की होगी निगरानी, घरों से न निकलें ऐसे व्यक्ति

बिलासपुर। क्वारेंटाइन में रखे गये व्यक्तियों की निगरानी रखी जाएगी जिससे ये व्यक्ति क्वारेंटाइन अवधि में घरों से बाहर न निकलें। निगरानी के लिये उनके घरों के बाहर सिपाही तैनात किये जायेंगे। कलेक्टर डाॅ.संजय अलंग ने कोविड-19 के संक्रमण के विस्तार को देखते हुए यह निर्देष दिया है। जिले के नगर निगम क्षेत्र में अब तक 349 और पंचायतों में 1500 व्यक्तियों को क्वारेंटाइन किया गया है।
कोरोना वायरस से निपटने के लिये जिला स्तर पर अधिकारियों की बैठक आज कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। बैठक में विभिन्न विभागों को आवश्यक दिषा-निर्देश दिए गए।
उल्लेखनीय है कि बिलासपुर के रामा लाईफ सिटी में एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गयी है। कलेक्टर ने उक्त महिला के यहां काम कर रहे ड्रायवर, रसोईए और घरेलू नौकरानी साथ ही वह जितने भी अन्य घरों में काम करती थी, उन घरों को भी क्वारेंटाइन करने का निर्देष दिया है। संक्रमित महिला का घर और उसके आसपास क्षेत्र को ऐहतियात के तौर पर सील कर दिया गया है। साथ ही सर्विलेंस टीम उस क्षेत्र में सतत् निगरानी रखेगी। कलेक्टर ने नगर निगम के अधिकारी को निर्देशित किया कि उस क्षेत्र के नागरिकों को दैनिक आवश्यकता की चीजें सहजता से सुलभ हो। प्रतिदिन दूध, सब्जी, लोगों को मिले यह व्यवस्था सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिया कि संक्रमित महिला के क्लोज कांटेक्ट वाले लोगों का जल्द से जल्द चिन्हांकित करें और उनका होम आइसोलेशन करें।
ग्रामीणा क्षेत्रों में भोजन की समस्या न हो
लाॅक डाउन के दौरान गांवों में मजदूर व दैनिक रोजी कर अपना पेट पालने वाले, लोगों को भोजन की समस्या नहीं आनी चाहिये। उनके लिये भोजन व्यवस्था सुनिश्चित करने खाद्य अधिकारी को निर्देशित किया। जरूरतमंद ग्रामीणों को भोजन उपलब्ध कराने के लिये आंगनबाड़ी केन्द्रों में भोजन तैयार किया जाएगा और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करते हुए उन्हें भोजन प्रदान किया जाएगा। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने बताया कि प्रत्येक पंचायत में भी आवश्यक परिस्थिति के लिये 2-2 क्विंटल चावल उपलब्ध कराया जाएगा।
पषुओं के लिये चारे की पर्याप्त व्यवस्था सुनिष्चित करने पषुपालन विभाग के अधिकारी को निर्देषित किया। विभाग के अधिकारी ने बताया कि सड़कों में घूमने वाले पषुओं को मोपका के गौशाला में रखा जाएगा और उन्हें चारा उपलब्ध कराया जाएगा। लाॅक डाउन के दौरान खाद्य सामग्री परिवहन करने वाले व्यापारियों को भी परेषानी न हो, यह सुनिष्चित करने कहा गया। शहर के सब्जी बाजार, बृहस्पति बाजार, बुधवारी और शनिचरी में सोषल डिस्टेंसिंग नियम का कड़ाई से पालन कराने का निर्देष दिया।
लाॅक डाउन के दौरान जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराने के लिये कलेक्टर ने राईस मिलर्स, दाल मिलर्स और पोहा मिलर्स से सहयोग लेने कहा है। निराश्रित, विकलांग लोगों के लिये भी भोजन व्यवस्था की कोई कमी नहीं आनी चाहिये। कलेक्टर ने कहा कि आलू, प्याज के कालाबाजारी की षिकायतें मिल रही है। इस संबंध में खाद्य विभाग को जांच करने के निर्देश दिये। बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रितेश अग्रवाल, अपर कलेक्टर बी.एस.उईके, बी.सी.साहू सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *