दूसरे राज्यों से वापस लौटे ग्रामीणों का होगा 14 दिवस तक होम आइसोलेशन

बिलासपुर। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डाॅ.संजय अलंग द्वारा कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए गठित जिला एवं विकासखंड स्तरीय आपदा टीम को आदेश दिया गया है कि जिले के विभिन्न गांवों में दूसरे राज्यों से वापस आये व्यक्तियों का 14 दिन तक होम आइसोलेशन पर रखा जाना सुनिश्चित करें।
जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी आदेशानुसार खण्ड स्तर पर पलायन से आये व्यक्तियों का होम आइसोलेशन/होम क्वारेंटाइन का कार्य संबंधित एसडीएम के दिशा-निर्देश पर संचालित की जायेगी और इसकी रिपोर्ट मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रतिदिन उनके द्वारा दी जाएगी।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत इस कार्य में अपने कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे एवं प्रतिदिन रिपोर्ट प्राप्त कर एसडीएम को सूचित करेंगे। खण्ड चिकित्सा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग इस कार्य में अपने कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे एवं प्रतिदिन रिपोर्ट प्राप्त कर एसडीएम व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सूचित करेंगे।
ग्राम स्तर पर कार्य दायित्व
ग्रामीण स्तर पर पदस्थ स्वास्थ्य संयोजक एवं अन्य पैरामेडिकल स्टाॅफ पलायन से आये व्यक्तियों का होम आइसोलेशन/होम क्वारेंटाइन एवं 14 दिवस तक सतत निरीक्षण व निगरानी का कार्य करेंगे।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षक, कोटवार, मितानिन स्वास्थ्यकर्मी को कार्य में आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे। अधिकारी, कर्मचारियों को विशेष हिदायत दी गई है कि वे झुंड बनाकर कार्य नहीं करेंगे। ग्रामीण स्तर पर दल में 6 व्यक्तियों को रखा गया है। किंतु किसी भी स्थिति में दो से अधिक लोग को एक साथ ग्रामीणों से संपर्क नहीं करेंगे। टुकड़ों में बंटकर अलग-अलग घरों में पलायन से आये व्यक्तियों का होम आइसोलेशन/होम क्वारेंटाइन का कार्य करेंगे एवं उक्त कार्य करते समय सामाजिक दूरी बनाते हुये कोविड-19 के अंतर्गत जारी दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *