जनकल्याणकारी योजनाओं से नागरिकों को समय पर लाभ दिलाना सुनिश्चित करें : कलेक्टर

रायपुर। कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारी समन्वय से काम कर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से नागरिकों को समय पर लाभ दिलाना सुनिश्चित करें।समस्त जिला स्तरीय अधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि समस्त कार्य बेहतर तरीके से हो।आधारभूत जैसे साफ-सफाई,निर्माण,कृषि,रोजगार आदि से संबंधित कार्यो को गंभीरता से नियमित रूप से करें।इसी तरह जिले में जिन जगहों पर स्कूल निर्माण कार्य चल रहे,उनको 15 जून तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।
बैठक में उन्होंने कहा कि जिले के गौठानो में आवश्यक चारा और पानी के साथ-साथ बजली की व्यवस्था हो।इसमे किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी।आगामी खरीफ फसल को ध्यान में रखते हुए आवश्यक मात्रा में बीज,खाद और उर्वरक की व्यवस्था करने कहा।बारिश के पूर्व जिले के ऐसे सभी जगहों जहां पर अनावश्यक जल भराव होता है,वहाँ पानी निकालने की व्यवस्था अनिवार्य रूप से हो।इसी तरह नाला और नालियों की साफ-सफाई किया जाना है,इससे आमजनों को जलभराव की स्थिति से मुक्ति मिलेगी।इस संबंध में उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को गंभीरता से कार्य करने कहा।उन्होंने सभी अनुविभागीय दंडाधिकारी राजस्व को इस संबंध में समीक्षा करने के निर्देश भी दिए।
कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों से उनके विभाग में संचालित कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सभी पात्र हितग्राहियों के राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए।कलेक्टर ने गत् दिवस जिले में हुए मुख्यमंत्री के भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान प्राप्त आवेदनों, घोषणाओं एवं शिकायतों से संबंधित विषयों पर अधिकारियों से चर्चा कर निर्देशित किए।इसी तरह उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों से गोबर खरीदी , वर्मी कंपोस्ट उत्पादन तथा विक्रय हेतु शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए ।
बैठक में नगर निगम रायपुर के आयुक्त मयंक चतुवेर्दी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आकाश छिकारा,अपर कलेक्टर बी.बी.पंचभाई्, गजेन्द्र ठाकुर एवं बी.सी.साहू एवं सभी एस.डी.एम तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *