शासकीय दूधाधरी बजरंग महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी संपन्न

रायपुर। कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे शासकीय दूधाधरी बजरंग महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय कालीबाड़ी चौक में नैक बेंगलुरु द्वारा प्रायोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी में शामिल हुए। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ भुरे ने कहा कि किसी महाविद्यालय में शिक्षा की गुणवत्ता को नैक द्वारा जारी ग्रेडिंग से मापा जा सकता है।
इस संगोष्ठी में शामिल विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्य और सहायक प्राध्यापक विपरीत परिस्थिति में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे है। शासन द्वारा आधारभूत शिक्षा को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से मजबूत किया जा रहा है। महाविद्यालय स्तर के छात्र-छात्राएं अनुभवी होते है। महाविद्यालयीन प्राध्यापकों का रोजगार मूलक शिक्षा देने में अहम भूमिका है। प्राचार्या द्वारा कलेक्टर को अवगत कराया गया कि महाविद्यालय के ग्रेडिंग में वृद्धि हुई है। इस पर कलेक्टर ने महाविद्यालयीन परिवार को शुभकामनाएं दी।
ज्ञात हो कि नैक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का स्वायत्त संस्थान है। इससे संस्थान के गुणवत्ता दर्जे को समझने के लिए महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों अथवा अन्य मान्यता-प्राप्त संस्थानों जैसे उच्चतर शिक्षा संस्थानों (एचईआई) मूल्यांकन तथा प्रत्यायन की व्यवस्था करता है । एन.ए.ए.सी. शैक्षणिक प्रक्रियाओं और उसके परिणामों, पाठ्यक्रम की व्यापकता, शिक्षण – ज्ञानार्जन की प्रक्रिया, संकाय सदस्यों, अनुसंधान, आधारभूत सुविधाओं, अध्ययन के संसाधनों, संगठनात्मक ढाँचा, अभिशासन, आर्थिक सदृढ़ता और विद्यार्थियों को उपलब्ध सुविधाओं से संबंधित संस्थानों के कार्य-निष्पादन के संदर्भ में गुणवत्ता मानदंडों के लिए शैक्षणिक संस्थानों का मूल्यांकन करता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *