PM मोदी आज महाराष्ट्र और गोवा में 75000 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र और गोवा में 75,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। मोदी नागपुर और बिलासपुर को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे और नागपुर में AIIMS का उद्घाटन करेंगे। PMO ने ट्वीट करके बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 520 किलोमीटर की दूरी तय करने वाले और महाराष्ट्र में नागपुर और शिरडी को जोड़ने वाले समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का भी उद्घाटन करेंगे।
PMO के मुताबिक, गोवा में पीएम नरेंद्र मोदी मोपा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे, जिसे लगभग 2,870 करोड़ रुपये में विकसित किया गया है। नवंबर 2016 में प्रधानमंत्री ने एयरपोर्ट की आधारशिला रखी थी। पीएम मोदी की महाराष्ट्र यात्रा ऐसे समय हो रही है जब राज्य का कर्नाटक के साथ सीमा विवाद गरमा गया है। वहीं, गृह मंत्री अमित शाह इस विवाद को लेकर दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 14 दिसंबर को मुलाकात करेंगे। राकांपा नेता अमोल कोल्हे ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा विवाद के बीच मोदी की यात्रा
गौरतलब है कि कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा विवाद को लेकर तनाव उस समय हिंसक हो गया जब बेलगांव और पुणे में एक-दूसरे राज्यों के वाहनों पर हमला किया गया। मालूम हो कि 1 मई 1960 में महाराष्ट्र के गठन के बाद से वह बेलगांव (अब बेलगावी), करवार और निप्पनी सहित 865 गांवों पर दावा करता है और उन्हें महाराष्ट्र में शामिल करने की मांग कर रहा है जबकि कर्नाटक इसे अपना क्षेत्र बता पड़ोसी राज्य के दावे को खारिज करता है।
महाराष्ट्र के शिरुर से लोकसभा सदस्य अमोल कोल्हे ने शुक्रवार को कहा, ‘गृहमंत्री ने हमारी बातों को संयम के साथ सुना। उन्होंने एमवीएम सांसदों को भरोसा दिया कि वह 14 दिसंबर को महाराष्ट्र व कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे ताकि इस समस्या का सौहार्द्रपूर्ण समाधान निकल सके।’ एमवीए के सांसदों ने गुरुवार को शाह को पत्र लिखकर चेतावनी दी थी कि कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा विवाद से हिंसा भड़क सकती है और उन्होंने शाह से व्यक्तिगत रूप से मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *