संरा ने साइबर अपराध से लडऩे के लिए रूस के प्रस्ताव को स्वीकार किया

संयुक्त राष्ट्र । संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शुक्रवार को अमेरिका की आपत्ति के बावजूद साइबर अपराध से लगने के लिए रूस के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।
आपराधिक उदेश्य से सूचना और सूचना प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने को लेकर रूस द्वारा पेश किये गये प्रस्ताव के पक्ष में 79 देशों ने मतदान किया, जबकि 60 देशों ने इसके विरोध में वोट डाले। इस दौरान 33 देश अनुपस्थित रहे।
इस प्रस्ताव में सूचना और सूचना प्रौद्योगियों का गलत इस्तेमाल करने से (वाशिंगटन)हवाई में दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर का मलबा बरामद, छह लोगों के शव मिले
वाशिंगटन,28 दिसंबर । अमेरिका में हवाई प्रांत के काउई में बचाव दलों ने दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर का मलबा ढूंढ निकाला है और छह लोगों का शव भी बरामद कर लिया है। काउई पुलिस विभाग की ओर से जारी बयान में बताया गया कि कि गुरुवार से लापता हेलिकॉप्टर के नुआलोलो के समीप कोके में दुर्घटनाग्रस्त हो जाने की पुष्टि हुई है और बचाव दलों ने इसका मलबा ढूंढ निकाला है। हेलिकॉटर में पायलट समेत सात लोग सवार थे, जिनमें से छह लोगों का शव बरामद कर लिया गया है। तटरक्षक बल ने बताया कि हेलीकॉप्टर में सवार दो यात्री नाबालिग थे।
काउई के दमकल विभाग के अनुसार कोहरे के कारण सातवें लापता व्यक्ति की खोजबीन रोक दी गई थी , लेकिन शनिवार को यह काम फिर शुरु किया गया। गुरुवार की देर रात काउई में तेज हवाओं के कारण सफारी हेलीकॉप्टर लापता हो गया था। अमेरिका के तट रक्षक बल और नौसेना तथा काउई दमकल विभाग और अन्य एजेंसियां खोज अभियान में शामिल थी।
एजेंसी ने बताया कि कम दृश्यता, ढलानों, तेज प्रवाह और बारिश के चलते तलाश में मुश्किल आ रही थी। अधिकारियों ने बताया कि हेलीकॉप्टर कंपनी सफारी हेलीकॉप्टर्स ने गुरुवार को शाम छह बजे तटरक्षक से संपर्क किया और बताया कि हेलीकॉप्टर को 30 मिनट पहले पहुंचना था लेकिन वह अब तक पहुंचा नहीं है। कवई पुलिस ने कहा कि प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक, पायलट ने कहा था कि वह शाम करीब चार बजकर 40 मिनट पर वाइमिया कैनियन इलाके से दौरे के लिए रवाना हो रहा है। यह हेलीकॉप्टर से आखिरी संपर्क था।
संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) के प्रवक्ता ईयान ग्रेगर ने एक ईमेल के जरिए बताया कि हेलीकॉप्टर में एक इलेक्ट्रॉनिक लोकेटर था लेकिन उससे कोई संकेत नहीं मिल पा रहे थे। लोकेटर उपकरणों को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि वह किसी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर सक्रिय हो जाते हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि भयंकर हादसे में संभव है कि यह उपकरण काम न करे। उन्होंने कहा कि एजेंसी कंपनी के सुरक्षा रिकॉर्ड को देख रही है लेकिन पूरी रिपोर्ट सोमवार तक ही मिल पाएगी। एफएए राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड के साथ मिल कर जांच कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *