ग्रामीणों ने रेत खदान बंद करने पंचायत का किया घेराव

कांकेर। जिले के ग्राम पंचायत चवेला के अंतर्गत चल रहे रेत खनन को तत्काल बंद करने की मांग को लेकर चवेला के ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत का घेराव किया। उन्होंने एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर खदान बंद कराने की मांग की है। ग्रामीण ने बताया कि ग्राम पंचायत चवेला अंतर्गत स्थानीय लोगों को विश्वास में लिए बगैर रेत खनन के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र दे दिया गया है। जिससे लोगों को आवागमन करने में काफी परेशानी हो रही है। ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत का घेराव कर विरोध जताया है।
ग्रामीणों का कहना है कि प्रतिदिन रात्रि में करीब 50/60 से ज्यादा हाइवा एवं ट्रेक्टरों से रेत की निकासी हो रही है। लोगों का कहना है कि यहां से रेत निकालने नही देंगे क्योंकि इससे खेती किसानी करने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। रेत निकालने से नदी के साथ-साथ आसपास के पट्टाधारी किसानों का जमीन का भी अस्तित्व खतरे में पड़ रहा है।
इस संबंध में एसडीएम प्रेमलता मण्डावी ने कहा कि रेत खदानों की निगरानी खनिज विभाग कर रहा है। मैदानी अमला भी लगा है। अवैध रेत निकासी पर प्रशासन कार्रवाई भी कर रहा है। लेकिन चवेला नदी प्रशासन के नियमानुसार ठेकेदार को लिज मे दिया गया है। जिसका प्रस्ताव आपके ग्राम पंचायत ने ही दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *