सेक्टर 9 अस्पताल ठेका श्रमिक हड़ताल की राह पर, किया काम ठप्प

प्रबंधन ने लिया संज्ञान, कार्यवाही के आश्वासन, काम पर लौटे श्रमिक
भिलाईनगर। सेक्टर 9 अस्पताल के ठेका श्रमिकों ने अपने अधिकारों के लिए आंदोलन की राह पकड़ ली। हिंदुस्तान इस्पात ठेका श्रमिक यूनियन सीटू के बैनर तले सेक्टर 9 हॉस्पिटल के लगभग 250 ठेका श्रमिक सुबह 6 बजे से काम ठप कर बोनस, न्यूनतम मजदूरी, समय पर वेतन, हाजरी कार्ड, पीएफ पर्ची अंतिम भुगतान जैसी मांँगो पर काम ठप्प कर आंदोलन में बैठ गए।
बीएसपी के लगभग सभी विभागों में कार्यरत ठेका श्रमिकों की शिकायत है कि श्रमिकों को न तो पूरा वेतन भुगतान होता है न ही अन्य अधिकार दिए जा रहे है प्रबन्धन से शिकायत के बावजूद निराकरण नहीं होता जिसके कारण मजदूरों ने हिंदुस्तान इस्पात ठेका श्रमिक यूनियन सीटू के बैनर तले काम ठप्प कर अपनी वाजीब मांँगों को मनवाने आंदोलन पर उतरे।
ठेका श्रमिकों के आंदोलन को देखते हुए महाप्रबंधक शाहिद अहमद स्वंय केजुअल्टी के सामने आकर सभी श्रमिक साथियों, पुलिस प्रशासन व यूनियन प्रतिनिधि के समक्ष आश्वासन दिया कि, शीघ्र श्रमिक समस्याओं का निराकरण किया जायेगा, 15 दिनों के अंदर अंतिम भुगतान, वेतन पर्ची, हाजरी कार्ड एवं जो आज तक कम वेतन भुगतान किया जाता था जो लगभग 320 से 340 था वह अगले माह से 351 एवं सोड़ेकसो की राशी 88.44 पैसा प्रतिदिन के हिसाब से जोड़ कर भुगतान होगा। बैठाए गए 6 श्रमिकों को कल से काम पर लिया जाएगा। लॉन्ड्री को दो दिन के अंदर भुगतान किया जाएगा अगर ठेकेदार द्वारा नही देने पर 5 प्रतिशत पेनल्टी लगाई जाएगी 6 माह या साल भर के लिये ब्लैक लिस्ट की कार्यवाही की जाएगी। जिसके पश्चात श्रमिकों में उत्साह की लहर रही बैठक के दौरान महाप्रबंधक शाहिद अहमद, उमहाप्रंधक बलवीर, कंट्रेक्ट सेल से प्रसाद, यूनियन से योगेश सोनी, जमील अहमद, मुरली, सन्याशी साहू, कमलेश चोपड़ा व पी.के.मुखर्जी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *