UN चीफ से मिले रूसी राष्ट्रपति पुतिन, कहा- यूक्रेन संकट खत्म करने के लिए चर्चा की उम्मीद

मास्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस से कहा कि उन्हें अभी भी यूक्रेन में संघर्ष को समाप्त करने के लिए बातचीत की उम्मीद है। पुतिन ने गुटेरेस से कहा, “इस तथ्य के बावजूद कि सैन्य अभियान जारी है, हम अभी भी उम्मीद करते हैं कि हम राजनयिक ट्रैक पर समझौतों तक पहुंच पाएंगे। हम बातचीत कर रहे हैं, हम वार्ता को अस्वीकार नहीं करते हैं।”गुटेरेस संघर्ष में मध्यस्थता करने की मांग कर रहे हैं। युद्ध शुरू होने के बाद वह मास्को की अपनी पहली यात्रा की है पर हैं। मास्को से वे यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ बातचीत के लिए कीव की यात्रा करेंगे।
अमेरिका, सहयोगी दलों ने हथियारों पर की चर्चा
यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति बढ़ाने के लिए 40 देशों के रक्षा मंत्रियों ने जर्मनी में एक अमेरिकी एयरबेस पर बातचीत की। यूक्रेन की रक्षा जरूरतों पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगी महीने में एक बार मिलेंगे। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने यह बात कही है। संयुक्त राज्य अमेरिका अपने सहयोगियों को यूक्रेन को भारी हथियार प्रदान करने के लिए प्रेरित कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कांग्रेस को बताया कि पुतिन ने ऐसे कोई संकेत नहीं दिखाए हैं कि वह कूटनीति के बारे में गंभीर हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेन को रूसी आक्रमण से लड़ने के लिए वाशिंगटन साधन देना जारी रखेगा।
टैंक भेजने के लिए जर्मनी
जर्मन रक्षा मंत्री क्रिस्टीन लैंब्रेच ने बैठक में बताया कि बर्लिन गेपर्ड विमान भेदी टैंक यूक्रेन को भेजेगा। उन्होंने पहले परमाणु-सशस्त्र रूस के साथ अधिक सतर्क दृष्टिकोण अपनाने का आग्रह किया था।
दोस्ती की मूर्ति तोड़ी
कीव में अधिकारियों ने पूर्व सोवियत यूक्रेन और रूस के बीच ऐतिहासिक संबंधों के प्रतीक एक स्मारक को ध्वस्त कर दिया। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा, “दो श्रमिकों की सोवियत मूर्ति (यूक्रेन और रूस के पुनर्मिलन का प्रतीक) को आज शाम को ध्वस्त कर दी गई।”
ट्रांसनिस्ट्रिया में परेशानी
पश्चिमी यूक्रेन की सीमा से लगे रूस समर्थित ट्रांसनिस्ट्रिया क्षेत्र में सिलसिलेवार विस्फोटों के बाद मोल्दोवा में संघर्ष के फैलने की आशंका बढ़ गई है। ट्रांसनिस्ट्रिया के अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार की सुबह दो विस्फोटों ने यूक्रेन की सीमा के पास रूसी स्टेशनों को रिले करने वाले एक रेडियो टॉवर को क्षतिग्रस्त कर दिया,और सोमवार शाम को राज्य सुरक्षा मंत्रालय के कार्यालय एक संदिग्ध ग्रेनेड हमले में प्रभावित हुए। यूक्रेन ने रूस पर ट्रांसनिस्ट्रिया को अस्थिर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *