कोरोना के बाद चीन में मिली एक और नई दुर्लभ बीमारी, 4 साल का मासूम हुआ संक्रमित

बीजिंग। बर्ड फ्लू के बारे में आपने खूब सुना होगा। इसको लेकर अभी तक इंसान बेफिक्र रहते थे, लेकिन चीन में इसका जो स्वरूप सामने आया है वह काफी चिंतनीय है। चीन ने मानव में एवियन फ्लू के एच3एन8 स्ट्रेन के पहले मामले की पुष्टि की है। हालांकि, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि इस फ्लू के लोगों में फैलने का जोखिम कम है। अभी तक H3N8 उत्तरी अमेरिकी जलपक्षी में पहली बार मिलने के बाद 2002 से फैलने के लिए जाना जाता है। यह घोड़ों, कुत्तों और मुहरों को संक्रमित करने के लिए जाना जाता है। इससे पहले कभी मनुष्यों में इसका पता नहीं चला है।
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि मध्य हेनान प्रांत में रहने वाले एक चार वर्षीय लड़के में इसकी पुष्टि हुई है। वह इस महीने की शुरुआत में बुखार और अन्य लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती हुआ था। बाद में टेस्टिंग के दौरान वह इस दुर्लभ बीमारी से संक्रमित निकला। एनएचसी ने एक बयान में कहा कि लड़के के परिवार घर पर मुर्गियों को पालता है। साथ ही वह जंगली बत्तखों की आबादी वाले इलाके में रहता था।
आयोग ने कहा कि लड़का सीधे पक्षियों से संक्रमित था। उन्होंने यह भी कहा कि इस स्ट्रेन में मनुष्यों को प्रभावी ढंग से संक्रमित करने की क्षमता नहीं पाई गई है। लड़के के परिजनों और दोस्तों की भी जांच की गई। रिपोर्ट असामान्य नहीं थी। एनएचसी ने कहा कि लड़के का मामला एकतरफा क्रॉस-प्रजाति संचरण था। इससे बड़े पैमाने पर फैलने का जोखिम कम है। हालांकि, लोगों को मृत या बीमार पक्षियों से दूर रहने की सलाह दी गई है। साथ ही बुखार या सांस संबंधी लक्षणों पर तत्काल उपचार की तलाश करने की सलाह जारी की गई है।
एवियन इन्फ्लूएंजा मुख्य रूप से जंगली पक्षियों और मुर्गी पालन में होता है। मनुष्यों के बीच संचरण के मामले अत्यंत दुर्लभ हैं। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अनुसार, क्रमशः 1997 और 2013 में पाए गए बर्ड फ्लू के H5N1 और H7N9 स्ट्रेन, एवियन इन्फ्लूएंजा से मानव बीमारी के अधिकांश मामलों के लिए जिम्मेदार हैं।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, जूनोटिक या पशु-जनित, इन्फ्लूएंजा के मानव संक्रमण मुख्य रूप से संक्रमित जानवरों या दूषित वातावरण के सीधे संपर्क के माध्यम से प्राप्त होते हैं, लेकिन लोगों के बीच इन वायरस के संचरण में परिणाम नहीं होते हैं। 2012 में H3N8 को संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तरपूर्वी तट से 160 से अधिक की मौत के लिए दोषी ठहराया गया था, क्योंकि इससे जानवरों में घातक निमोनिया हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *