UP चुनाव में सुनाई दे रही ‘ऑपरेशन गंगा’ की गूंज, जंयत चौधरी ने मोदी सरकार की मंशा पर उठाए सवाल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव और रूस-यूक्रेन की लड़ाई साथ-साथ चल रही है। भारत जैसे राजनीतिक रूप से संवेदनशील देश में दोनों को साथ-साथ जोड़ना लाजमी है। युद्धग्रस्त देश यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए चलाए जा रहे ‘ऑपरेशन गंगा’ को लेकर राजनीति तेज हो गई है। राष्ट्रीय लोक दल (RLD) अध्यक्ष जयंत चौधरी ने केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के मुद्दे का उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में फायदा लेने के लिए राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया है।
जयंत चौधरी ने गुरुवार को समाजवादी पार्टी (सपा) नीत गठबंधन की एक संयुक्त रैली को संबोधित करते हुए कहा कि करीब तीन दशक पहले भी बहुत बड़ी संख्या में कुवैत में फंसे भारतीय लोगों को वापस लाया गया था लेकिन उस वक्त किसी ने इस अभियान को कोई नाम नहीं दिया था। उन्होंने कहा कि लेकिन इस सरकार ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के अभियान का नाम गंगा नदी के नाम पर रखा है क्योंकि उसकी नजर बनारस और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव पर है।
जयंत चौधरी ने कहा, “मैं दुआ करता हूं कि यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिक सुरक्षित अपने घर लौट आएं लेकिन उन्हें वापस लाने के नाम पर काफी दिखावा हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे मुद्दा बनाने के लिए अपनी चुनावी रैलियों में ऑपरेशन गंगा का नाम ले रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *