ICC T20 रैंकिंग में श्रेयस अय्यर को फायदा, लगाई 27 स्थान की छलांग

दुबई। श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग (ICC Rankings) में 27 पायदान की बड़ी छलांग लगाई है। वहीं, विराट कोहली टॉप-10 से बाहर हो गए। श्रीलंका के खिलाफ हाल में भारत की घरेलू सीरीज में मिली जीत से खिलाड़ियों की रैंकिंग पर काफी असर पड़ा है। अय्यर को अपनी तीन नाबाद अर्धशतकीय पारियों का बड़ा फायदा मिला, जिससे वह बल्लेबाजों की सूची में ऊंची उछाल से 18वें स्थान पर पहुंच गये।
फरवरी में हुई इस सीरीज में भारत ने श्रीलंका को 3-0 से पराजित किया। सीरीज में 27 वर्षीय अय्यर (Shreyas Iyer Ranking) ने 174 के स्ट्राइक रेट से तीन मैचों में नाबाद 204 रन बनाये। अय्यर के साथी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन पायदान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गये।
श्रीलंका के पाथुम निसांका ने सीरीज के दूसरे मैच में 75 रन की पारी खेली थी, जिससे उन्हें छह पायदान का फायदा हुआ। वह रैंकिंग (T20 Batsmen Rankings) में नौंवे स्थान पर पहुंचे जबकि पूर्व भारतीय कप्तान कोहली पांच स्थान खिसककर 15वें स्थान पर पहुंच गये। उन्होंने इस सीरीज में आराम लिया था। टॉप-10 में एकमात्र भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल 10वें नंबर पर हैं। कप्तान रोहित शर्मा दो स्थान गिरकर 13वें पर पहुंच गए हैं।
टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रैंकिंग में ऊपर की ओर बढ़ने वाले खिलाड़ियों में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के मोहम्मद वसीम भी रहे। आईसीसी पुरूष टी20 विश्व कप क्वालीफायर ए के फाइनल में आयरलैंड के खिलाफ नाबाद शतक ने उन्हें 12वें स्थान पर पहुंचाने में मदद की। यह किसी भी यूएई बल्लेबाज की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है, उनसे पहले शाईमान अनवर ने 2017 में 13वां स्थान हासिल किया था।
श्रीलंका के लाहिरू कुमारा पहली बार शीर्ष 40 गेंदबाजों में शामिल हुए। यूएई के गेंदबाज जाहरू खान 17 पायदान की उछाल से संयुक्त 42वें और आयरलैंड के जोश लिटिल 27 पायदान की छलांग से संयुक्त 49वें स्थान पर पहुंचे। रोहन मुस्तफा आल राउंडर रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंचे और फरवरी 2020 में अपनी सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग से महज एक स्थान नीचे हैं।
टेस्ट रैंकिंग में सबसे बड़ी उछाल दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने लगायी है। वे न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन से तीन पायदान चढ़कर तीसरे स्थान पर काबिज हो गये। न्यूजीलैंड के काईल जैमीसन पांचवें और टिम साउदी छठे स्थान पर खिसक गये। टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस पहले और भारत के रविचंद्रन अश्विन दूसरे नंबर पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *