ADR रिपोर्ट में खुलासा : MP के 93 विधायकों पर दर्ज आपराधिक मामले

भोपाल
 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने अपनी रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि राज्य के मौजूदा 230 विधायकों में से 93 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं।
93 विधायकों के खिलाफ दर्ज मामले

एडीआर एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की आपराधिक, वित्तीय और शैक्षिक पृष्ठभूमि का खुलासा करता है। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, आपराधिक मामले वाले इन 93 विधायकों में से 39 भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), 52 कांग्रेस पार्टी, एक बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और बाकी एक निर्दलीय विधायक हैं।

47 विधायकों पर दर्ज गंभीर आपराधिक मामले दर्ज

इसके अलावा, 93 विधायकों में से 47 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। एक विधायक पर हत्या का मामला (आईपीसी धारा 302), छह विधायकों पर हत्या के प्रयास (आईपीसी 307) और दो विधायकों पर महिलाओं के खिलाफ (आईपीसी 354) अपराध के मामले दर्ज हैं।

186 विधायकों के पास करोड़ों की संपत्ति

इस बीच रिपोर्ट में एक और दिलचस्प डेटा सामने आया है। इसमें बताया गया है कि राज्य के 230 मौजूदा विधायकों में से 186 करोड़पति हैं। इनमें से राज्य में कांग्रेस के 97 में से 76 विधायक करोड़पति हैं। संजय शुक्ला कांग्रेस पार्टी के सबसे अमीर विधायक हैं और उनकी कुल संपत्ति 139 करोड़ रुपये से अधिक है। शुक्ला इंदौर 1 विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं और इस बार वह भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा विधायक के पास 226 करोड़ की संपत्ति

वहीं, राज्य में बीजेपी के 129 में से 107 विधायक करोड़पति हैं। बीजेपी के सबसे अमीर विधायक संजय पाठक हैं और उनकी कुल संपत्ति 226 करोड़ रुपये से ज्यादा है। पाठक कटनी जिले के विजयराघवगढ़ विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। इसके अलावा, राज्य में तीन निर्दलीय विधायक भी करोड़पति हैं।

एक विधायक के पास डिग्री

रिपोर्ट में राज्य में मौजूदा विधायकों की शैक्षणिक योग्यता के बारे में भी बताया गया है। 62 विधायकों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता कक्षा 5वीं से 12वीं के बीच घोषित की है, जबकि 158 विधायकों ने स्नातक और उससे ऊपर होने की घोषणा की है। इसके अलावा, चार विधायकों ने खुद को डिप्लोमा धारक बताया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पांच विधायकों ने उन्हें साक्षर और एक विधायक ने निरक्षर घोषित किया है।

मालूम हो कि मध्य प्रदेश की 230 सीटों के लिए चुनाव का आयोजन 17 नवंबर को किया जाएगा। साथ ही, मतगणना 3 दिसंबर को की जाएगी।