गाजा संघर्ष पर शांति शिखर सम्मेलन होगा काहिरा में

गाजा संघर्ष पर शांति शिखर सम्मेलन होगा काहिरा में

काहिरा
 मिस्त्र की राजधानी काहिरा में संघर्षग्रस्त गाजा पट्टी पर स्थिति पर चर्चा के लिए शनिवार को एक अंतरराष्ट्रीय बैठक होने वाली है। इसमें 31 देशों से अधिक और तीन अंतरराष्ट्रीय संगठनों के संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन, जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद, इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी और ग्रीक प्रधान मंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस सहित अन्य़ लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। शिखर सम्मेलन इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष की निरंतर वृद्धि, फिलिस्तीन के भविष्य और शांति प्रक्रिया पर केंद्रित होगा। इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि रूस का प्रतिनिधित्व कौन करेगा? बैठक की शुरुआत मिस्र द्वारा की गई थी, जो ऐतिहासिक रूप से हमास और इज़रायल के बीच एक प्रमुख मध्यस्थ रहा है और बढ़ते संघर्ष को सुलझाने के लिए इसके राजनयिक प्रयासों का हिस्सा है।

हमास का हमला इजरायल को सामान्य बनाने को बाधित करने के लिए : बाइडेन

 अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि सऊदी अरब और इजरायल के बीच संबंधों को सामान्य बनाने के अमेरिका के प्रयासों को जानबूझकर बाधित करने के लिए हमास ने इस महीने की शुरुआत में इजरायल के खिलाफ हमले किए थे। व्हाइट हाउस प्रेस पूल ने यह जानकारी दी।

व्हाइट हाउस प्रेस पूल की एक रिपोर्ट के मुताबिक बाइडेन ने शुक्रवार को कहा, “हमास के इजरायल की ओर बढ़ने के कारणों में से एक यह है कि वे जानते थे कि मैं सउदी के साथ बैठने वाला था। सउदी लोग इसरायल को मान्यता देना चाहते हैं।” इस सप्ताह की शुरुआत में बाइडेन ने कहा था कि इजरायल और सऊदी अरब के बीच संबंधों को सामान्य बनाने की प्रक्रिया समाप्त नहीं हुई है लेकिन इसमें कुछ समय लगेगा। बाइडेन के अनुसार, सउदी, अमीराती (संयुक्त अरब अमीरात) और अन्य अरब राष्ट्र समझते हैं कि इजरायल के साथ संबंध सामान्य होने पर उनकी सुरक्षा तथा स्थिरता बढ़ जाती है।

गौरतलब है कि गत सात अक्टूबर को हमास-इजरायल संघर्ष शुरू होने के बाद सऊदी अरब ने कथित तौर पर सामान्यीकरण वार्ता समाप्त कर दी। बाइडेन ने हालांकि इस बात पर जोर देकर कहा है कि एक समझौता अभी भी संभव है। सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ रविवार की बैठक के दौरान हमास के हमलों के लिए इजरायल की जवाबी कार्रवाई पर लगाम लगाने और उसके सैन्य अभियानों तथा गाजा नागरिक आबादी पर घेराबंदी को रोकने की आवश्यकता पर जोर दिया।

 

संरा प्रमुख ने गाजावासियों के लिए मानवीय सहायता का किया आग्रह

 संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने  राफा सीमा के मिस्र क्षेत्र की यात्रा के दौरान गाजा को तत्काल मानवीय सहायता पहुंचाने की अपील की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह लाखों गाज़ावासियों के लिए जीवन और मृत्यु का मामला है। इजरायल द्वारा अनुमति नहीं दिये जाने के कारण राफा क्रॉसिंग पर मानवीय सहायता, चिकित्सा आपूर्ति, भोजन और कंबल से भरे लगभग 175 ट्रक गाजा में प्रवेश की प्रतीक्षा कर रहे है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि मानवीय सहायता गाजावासियों के लिए “जीवन या मौत” का प्रशन है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, “हमें निश्चित रूप से इन ट्रकों को जितनी जल्दी संभव हो और जितनी आवश्यक हो उतनी संख्या में ले जाने की आवश्यकता है,।” उन्होंने कहा कि “गाजा में हर दिन ट्रकों के प्रवेश की आवश्यकता है ताकि गाजा के लोगों को पर्याप्त सहायता प्रदान की जा सके।” संयुक्त राष्ट्र की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इससे पहले दिन में मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के प्रवक्ता जेन्स लार्के ने कहा कि संबंधित पक्ष सहायता अभियान के तौर-तरीकों पर एक समझौते के करीब हैं और पहली डिलीवरी आने वाले दिनों में शुरू होने वाली है।

कनाडाई सांसदों ने इजरायल, हमास युद्धविराम का किया आह्वान

 कनाडा की संसद के 30 से अधिक सदस्यों ने कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम की सुविधा प्रदान करने का आग्रह किया। इन सांसदों ने ट्रूडो को लिखे एक संयुक्त पत्र में जारी संघर्ष के कारण निर्दोष लोगों की जान जाने पर गंभीर चिंता व्यक्त की। पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले सांसदों में से 23 कनाडा की सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी के हैं।

कनाडाई सांसदों द्वारा हस्ताक्षरित पत्र में कहा गया, “कनाडा लंबे समय से शांति के लिए आवाज उठा रहा है। यह संघर्ष जितना लंबा चलेगा, उतना अधिक निर्दोष नागरिकों को अपने जीवन से भुगतान करना पड़ेगा। हम मांग करते हैं कि कनाडा तत्काल युद्धविराम के लिए बढ़ते अंतरराष्ट्रीय आह्वान में शामिल हो। कनाडा को इजरायल-हमास संघर्ष के बीच और अधिक निर्दोष बच्चों के मारे जाने से पहले कार्रवाई करनी चाहिए।”

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, हस्ताक्षरकर्ताओं में कनाडा के पूर्व कैबिनेट मंत्री उमर अलघबरा और छह वर्तमान संसदीय मंत्री शामिल हैं। कनाडाई सांसदों का पत्र लगभग दो सप्ताह पहले गाजा पट्टी से सटे इजरायली सैन्य ठिकानों और कस्बों पर हमास के आश्चर्यजनक हमले के बाद आया है, जिसके बाद गाजा पर व्यापक इजरायली हवाई हमले हुए।

इस बीच ट्रूडो के कार्यालय के अनुसार, ट्रूडो ने शुक्रवार को सऊदी क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद के साथ फोन पर बातचीत की। वार्ता के दौरान उन्होंने दो-राज्य समाधान और इजरायलियों-फिलिस्तीनियों के शांति और सुरक्षा में रहने के अधिकार के लिए कनाडा के दीर्घकालिक समर्थन को दोहराया। उल्लेखनीय है कि इजरायल-हमास संघर्ष शुक्रवार को 14वें दिन में प्रवेश कर गया, जिसमें दोनों पक्षों के पांच हजार से अधिक लोग मारे गए हैं।