ओस की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है, परिस्थितयों से सामंजस्य बैठाना होगा : टॉम लैथम

धर्मशाला.
न्यूजीलैंड के कार्यवाहक कप्तान टॉम लैथम का मानना है कि यहां भारत के खिलाफ रविवार को होने वाले विश्व कप मुकाबले में ओस की भूमिका अहम हो सकती है और उन्हें सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए ही रणनीति बनानी होगी। भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीम लगातार चार जीत के बाद इस मुकाबले में उतर रही हैं और लगातार पांचवीं जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाने का अपना दावा मजबूत करने की कोशिश करेंगी। लैथम ने कहा कि भारत के खिलाफ मैच दौरान ओस की भूमिका होगी और उनकी टीम इसने निपटने का सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेगी।

लैथम ने मैच की पूर्व संध्या पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, हां, मुझे लगता है कि धर्मशाला में ओस की बड़ी भूमिका रहेगी। हम कल शाम पांच बजे आए थे और यहां ओस पड़ने लगी थी। हमें देखना होगा कि मैच में आगे बढ़ते हुए हमारे लिए सबसे अच्छा तरीका क्या होगा, चाहे वह पहले बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी। उन्होंने कहा, हम आज और कल की परिस्थितियों के अनुसार फैसला करेंगे। लेकिन हां, मुझे लगता है कि यह स्पष्ट है कि यह किसी ना किसी समय भूमिका निभाएगा और हम सर्वश्रेष्ठ तरीके से इससे निपटने का प्रयास करेंगे।

लैथम ने कहा कि उनकी टीम के लिए परिस्थितियों से सामंजस्य बैठाना काफी महत्वपूर्ण होगा क्योंकि उनके खिलाड़ियों ने यहां काफी क्रिकेट नहीं खेला है। उन्होंने कहा, हमने यहां धर्मशाला में बहुत अधिक क्रिकेट नहीं खेला है। इसलिए हमारे लिए जितना जल्दी हो सके परिस्थितियों के अनुकूल ढलने की कोशिश करना महत्वपूर्ण होगा।

आईसीसी विश्व कप में न्यूजीलैंड ने भारत पर दबदबा बनाया है। दोनों के बीच हुए नौ मैच में न्यूजीलैंड ने पांच जबकि भारत ने तीन मैच जीते हैं और एक मैच बेनतीजा रहा। लैथम को हालांकि भारत से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। लैथम ने कहा, ‘‘बेशक भारत एक शानदार टीम है। हमने पिछले कई वर्षों में ऐसा देखा है, विशेषकर इस विश्व कप में भी। वे शानदार क्रिकेट खेल रहे हैं। मैं देखता हूं कि दो टीम हैं जो फॉर्म में हैं और अच्छा क्रिकेट खेल रही हैं इसलिए कल एक शानदार मुकाबला होने वाला है। हाल के वर्षों में हमने क्रिकेट के कुछ बेहतरीन मुकाबले खेले हैं, चाहे वह यहां भारत में हो या न्यूजीलैंड में। मुझे यकीन है कि कल का मुकाबला भी अलग नहीं होगा और दोनों टीमें इसे लेकर उत्सुक हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘वे एक शानदार टीम हैं। वे लंबे समय से बेहतरीन क्रिकेट खेल रहे हैं। हमने आईसीसी टूर्नामेंट में ही नहीं द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में भी कुछ बेहतरीन प्रतिस्पर्धा देखी हैं, चाहे वह घर पर हो या विदेश में। हमने हाल के वर्षों में एक-दूसरे के साथ काफी खेला है जो वास्तव में अच्छा रहा है।’’ लैथम ने कहा, ‘‘ हम बस अपनी रणनीति को सर्वश्रेष्ठ तरीके से लागू करने की कोशिश करेंगे और हम जानते हैं कि अगर हम ऐसा करते हैं तो दुनिया की किसी भी टीम को हरा सकते हैं। इस टूर्नामेंट में कोई भी अपने दिन किसी को भी हरा सकता है। कल भी कुछ अलग नहीं होने वाला है।’’ परिस्थितियों से सामंजस्य के संदर्भ में उन्होंने कहा, ‘‘एक टीम के रूप में सामंजस्य बैठा पाना शायद हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है और हम इसे जितनी जल्दी हो सके करने की कोशिश कर रहे हैं। जाहिर तौर पर इस प्रारूप में आप हर किसी से एक बार खेलते हैं जो स्पष्ट रूप से 2015 के प्रारूप से अलग हैं जहां पूल चरण था।’’

लैथम ने कहा, ‘‘फिर हम भारत में हैं, हमें अलग-अलग परिस्थितियां मिलती हैं। इसलिए अनुकूलन क्षमता, जितना हो सके अपनी योजना पर टिके रहना महत्वपूर्ण है। और यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको मैच में मौका मिलेगा।’’ न्यूजीलैंड की टीम ने पिछले कुछ समय में विश्व कप में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और टीम पिछली दो बार की उप विजेता है। लैथम ने कहा कि उनकी टीम ने लंबे समय से एक निश्चित ब्रांड का क्रिकेट खेला है जिसने उनकी सफलता में अहम भूमिका निभाई है।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि विश्व कप में हमारी निरंतरता का कारण हमेशा से यह रहा है कि हम अपने ब्रांड के क्रिकेट को सर्वश्रेष्ठ तरीके से खेलने की कोशिश करें। हमारे लिए अपनी रणनीति पर टिके रहना और लंबे समय तक ऐसा करने की कोशिश करना और उस पर कायम रहने ने उसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जो हमने किया है। जाहिर तौर पर पिछले दो एकदिवसीय विश्व कप ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में हुए हैं जहां की परिस्थितियां काफी हद तक स्वदेश के समान हैं जबकि यहां स्पष्ट रूप से पूरी तरह से अलग परिस्थितियां हैं।’’

भारत के चोटिल ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या इस मैच में नहीं खेल पाएंगे जिस संदर्भ में लैथम ने कहा, ‘‘बेशक हार्दिक भारतीय टीम का महत्वपूर्ण खिलाड़ी है और टीम को उनकी कमी खलेगी। हम बस उनकी टीम के अनुसार सामंजस्य बैठाने का प्रयास करेंगे, फिर चाहे टीम में कोई भी खेले। यह हमारे नियंत्रण से बाहर है लेकिन हम किसी एक खिलाड़ी या उनकी पूरी टीम के लिए तैयारी करेंगे जो खेलने जा रही है और हम बस इंतजार करेंगे और देखेंगे कि वे कल क्या टीम उतारते हैं।’’ लैथम ने कहा कि धर्मशाला का विकेट अच्छा है और उन्हें अच्छे मुकाबले की उम्मीद है। उन्होंने कहा, ‘‘हां, यह काफी अच्छा विकेट दिख रहा है। जाहिर तौर पर टूर्नामेंट के दौरान यहां कुछ मैच हुए हैं इसलिए मैं उन मुकाबलों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटाने का प्रयास कर रहा हूं। हां, विकेट को पढ़ने की कोशिश कर रहा हूं। यह एक नया विकेट है और उम्मीद है कि इस पर अच्छा मुकाबला होगा।’’

लैथम ने पुष्टि की कि चोटिल नियमित कप्तान केन विलियमसन भारत के खिलाफ नहीं खेलेंगे जबकि टिम साउथी चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘केन जाहिर तौर पर अब भी अपने अंगूठे की चोट से जूझ रहा है। यह उसके साथ दिन-प्रतिदिन की प्रक्रिया है। उम्मीद है कि वह टूर्नामेंट के बाद के चरण के लिए उपलब्ध रहेगा। और जहां तक टिम का संबंध है, वह चयन के लिए उपलब्ध है।’’ बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर को भारत में खेलने का काफी अनुभव है और लैथम ने कहा कि यह टीम के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है। सेंटनर चार मैच में 11 विकेट के साथ अभी टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाज हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘वह कई वर्षों से हमारी टीम का बड़ा हिस्सा रहा है। मुझे लगता है कि इन परिस्थितियों में उसका अनुभव महत्वपूर्ण है। वह वर्षों से आईपीएल खेल रहा है, वह लंबे समय से चेन्नई टीम के साथ है इसलिए मुझे लगता है कि हमने देखा है कि वह इन परिस्थितियों में कितनी अच्छी तरह सामंजस्य बैठा सकता है। वह गेंद को टर्न करा रहा है और उसे स्पष्ट रूप से काफी उछाल भी मिलता है जो उसे वास्तव में खतरनाक बनाता है। वह इस टूर्नामेंट में अब तक हमारे लिए शानदार रहा है और मुझे यकीन है कि कल भी कुछ अलग नहीं होगा।’’ धर्मशाला में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे भारत के शीर्ष क्रम और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है।

लैथम ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि ऐसे कई कारक हैं जो किसी खेल को आगे बढ़ाते हैं। मुझे नहीं लगता कि यह कोई विशिष्ट क्षेत्र है जिस पर आप काम कर सकते हैं। जाहिर तौर पर दोनों पारियों में 50 ओवरों तक अच्छा खेलना महत्वपूर्ण होगा। लेकिन जैसा कि आपने कहा इस टूर्नामेंट में भारत का शीर्ष क्रम शानदार रहा है। और हमारे गेंदबाजी आक्रमण ने भी अच्छा काम किया है। तो यह बल्ले और गेंद के बीच एक शानदार प्रतियोगिता होने वाली है और जाहिर तौर पर हमारे शीर्ष क्रम के साथ भारतीय तेज गेंदबाज भी ऐसा करेंगे। मुझे लगता है कि दोनों पारियों के दौरान वास्तव में कड़ा मुकाबला होने वाला है।