कोविड का दूसरा टीका लगवाने के मामले में दुर्ग जिला प्रथम स्थान पर

अब तक 82 प्रतिशत लोगों ने लगवाई दूसरी डोज
दुर्ग।
जिले में दूसरे डोज के लिए लक्षित 5.22 लाख के सापेक्ष 4.30 लाख लोगों ने कोरोना टीके का दूसरा डोज लगाया है। जोकि लक्ष्य का 82 प्रतिशत है यानी 82 प्रतिशत से अधिक लोगों को कोविड टीके के दोनों डोज देकर दुर्ग जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। जबकि द्वितीय डोज लगाने में राजधानी रायपुर 77 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर एवं बालोद व रायगढ़ जिले ने 70 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज लगाकर तीसरे स्थान हासिल किया है। वहीं मंगलवार को दुर्ग जिले के 88 टीकाकरण केंद्रों में 8,074 लोगों ने कोरोना के टीके लगवाए हैं। इसके अतिरिक्त अब तक जिले के 8.28 लाख लोगों को कोरोना टीके का प्रथम डोज दिया जा चुका है।
प्रदेश में 58 प्रतिशत लोगों को लगे दो डोज
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में 76.26 लाख लोग दूसरे डोज के लिए लक्षित हैं जिसके सापेक्ष अब तक 44.04 लाख लोगों ने कोविड टीके के दोनों डोज लगवा लिए हैं। यानी 58 प्रतिशत लोगों को दो डोज लग चुके हैं। कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश में अब तक 45 वर्ष से अधिक के 83 प्रतिशत और 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 57 प्रतिशत नागरिक कोरोना से बचाव का पहला टीका लगवा चुके हैं। वहीं 45 वर्ष से अधिक के 49 प्रतिशत तथा 18 से 44 आयु वर्ग के 25 प्रतिशत लोग दोनों टीके लगवा चुके हैं।
कोरोना का टीका लगवाने से कोई छूटे न : डॉं. बंजारे
प्रभारी जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीबीएस बंजारे ने कहा, जिले में 138 टीकाकरण केंद्रों में टीका लगाए जा रहे हैं। टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाने के लिए स्थल निरीक्षण व पर्याप्त सुविधाएं होने पर नए टीकाकरण केंद्रों को अनुमति दी जा सकती है। टीकाकरण के कार्य में तेजी लाने के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं। कैंसर, वीपी, श्वांस, दमा रोगी, कार्डियक आदि के मरीजों को भी कोरोना वैक्सीन का लाभ देना आवश्यक है। उन्होंने बताया, जिले में कोविशिल्ड के लगभग 12,000 व को वैक्सीन के 16,000 सहित लगभग 28, 000 टीके के डोज कोल्ड चैन में उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *