कोरोना की वैक्सीन के लिए ब्राज़ील एयरक्राफ्ट भेजने के लिए तैयार

भारत ने कहा फिलहाल विदेश भेजने पर कोई फैसला नहीं
नई दिल्ली।
देशभर मेंं 16 जनवरी से कोरोना की वैक्सीन लगने का काम शुरू हो जाएगा। भारत में अब तक दो वैक्सीन को सरकार ने हर झंडी दी है। ये है- भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट-ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका की कोविशील्ड। भारत के पास कई देशों से वैक्सीन के ऑर्डर आए हैं. लेकिन फिलहाल सरकार ने वैक्सीन को इस वक्त विदेश में निर्यात करने का कोई फैसला नहीं किया है। इस बीच ब्राजील ने कहा कि भारत से वैक्सीन लाने के लिए उनके स्पेशल एयरक्राफ्ट तैयार हैं।
बुधवार को ब्राज़ील के विदेश मंत्री की तरफ से कहा गया कि अज़ुल एयरलाइंस की एयरक्राफ्ट एयरबस A330neo मुंबई जाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि इस एयरक्राफ्ट पर वैक्सीन लाने के लिए स्पेशल कंटेनर है। साथ ही उन्होंने दावा किया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन की 20 लाख डोज़ ले कर ये सीधे ब्राजील पहुंचेगी। जबकि भारत की तरफ से फिलहाल वैक्सीन विदेश भेजने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है।
भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अभी कोविड-19 टीकों के उत्पादन कार्यक्रम और उपलब्धता की समीक्षा कर रहा है और दूसरे देशों को इनकी आपूर्ति के बारे में कोई फैसला लेने में कुछ समय लग सकता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने यह बात कही। मंत्रालय की ओर से यह बयान इन खबरों के बाद आया है कि ब्राजील भारतीय सीरम संस्थान से कोरोना वायरस टीकों की खुराक खरीदने के लिए विमान भेज रहा है। उन्होंने कहा, जहां तक दूसरे देशों द्वारा भारत से टीके खरीदने के अनुरोध की बात है तो आपको प्रधानमंत्री (नरेन्द्र मोदी) का वो बयान याद होगा, जिसमें उन्होंने कहा था कि टीका उत्पादन और आपूर्ति की भारत की क्षमता का इस्तेमाल इस संकट से लड़ाई में पूरी मानवता के लिए किया जाएगा। जैसा कि आप जानते हैं, भारत में टीकाकरण प्रक्रिया शुरू होने वाली है। ऐसे में दूसरे देशों को आपूर्ति के बारे में कोई प्रतिक्रिया देना जल्दबाजी होगी।
वैक्सीन की डिमांड
ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलोनसरो ने पिछले दिनों कहा था कि उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। साथ ही उन्होंने दावा किया था कि पीएम से उन्होंने कोविशील्ड वैक्सीन की 20 लाख डोज़ देने को कहा है। बता दें ब्राजील में कोरोना की वैक्सीन को लेकर विपक्षी पार्टियां उन पर दबाव बना रही है। ब्राजील में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2,00,498 हो गई है। जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के मुताबिक अमेरिका के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सबसे अधिक संख्या में लोगों की मौत ब्राजील में हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *