ईद मिलादुन्नबी 10 को – ईदगाह से निकलेगा जुलूस

धमतरी। पैगम्बरे इस्लाम हुजूर सल्ललाहोअलैहवसल्लम के यौमे विलादत (जन्मोत्सव) जश्ने ईद मिलादुन्नबी के मुबारक मौके पर अन्जुमन इस्लामिया कमेटी धमतरी के जानिब से रोजाना कार्यक्रम हो रहे हैं। 30 अक्टूबर से 9 नवम्बर तक जामा मस्जिद में तकरीर व दीगर प्रोग्राम आयोजित है। इसी कड़ी में शुक्रवार को यतीमखाना उस्मानिया, मदरसा कादरिया फैजाने कुरआन एवं मदरसा गौसिया के बच्चों का जलसा रात 9.30 बजे से रखा गया है।
रविवार 10 नवम्बर को भव्य जुलूस निकाला जायेगा। बाद नमाज फजर सुबह 6 बजे जामा मस्जिद मं कुरआन ख्वानी होगी। मु-ए-मुबारक शरीफ का गुस्ल व जियारत की जायेगी। पर्व के मौके पर उत्साह उमंग एवं परम्परागत ढंग से जुलूसे मोहम्मदिया निकाला जायेगा। सुबह 10:30 बजे भव्य जुलूस ईदगाह मैदान रत्नांबांधा चौक से निकलेगा। शहर गश्त करते हुए ईदगाह से म्युनिस्पल स्कूल चौक, रिसाईपारा, बनियापारा, कचहरी चौक, जामा मस्जिद, मठमंदिर चौक, गोलबाजार, मकई चौक, रत्नाबांधा चौक होते हुए वापस ईदगाह मैदान पहुंचेगा। जहां पर 1:45 बजे परचम कुशाई (ध्वजारोहण) की रस्म अदा की जावेगी। सलातो सलाम व दुआ होगी। जश्ने ईद मिलादुन्नबी आम लंगर कमेटी की जानिब से मर्दों एवं बच्चों के लिए ईदगाह मैदान में और महिलाओं के लिए यतीमखाना उस्मानिया आमापारा वार्ड में आम दावत का इंतेजाम किया गया है।
इस दिन जोहर की नमाज का समय बढ़ाया गया है। हनफिया मस्जिद में 2: 15 बजे, मस्जिद गरीब नवाज रिसाईपारा में 2:30 बजे, मदीना मस्जिद नवागांव में 2:30 बजे, जामा मस्जिद में 3 बजे और ईदगाह में 3 बजे नमाज अदा की जायेगी। जश्ने ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर शहर एवं घरों को लाईटिंग से सजाया गया है। अन्जुमन इस्लामिया कमेटी के अध्यक्ष हाजी नसीम अहमद व कमेटी के मेम्बरों ने जश्ने ईद मिलादुन्नबी सल्लल्लाहोअलैहेवसल्लम का तहेदिल से मुबारकबाद देते हुए तमात मुसलमानों से जुलूस में ज्यादा से ज्यादा तादाद में शिरकत करने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *