केंद्र किसी भी भूमि को अधिसूचित कर सकता है, उसे राजमार्ग के लिए अधिग्रहित कर सकता है: सुप्रीम कोर्ट

कोर्ट ने चीनाई-सालम राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए भूमि का अधिग्रहण करने का फैसला किया
नई दिल्ली।
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के तहत जारी अधिसूचनाओं को बरकरार रखते हुए, सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को कहा कि अधिग्रहण के लिए किसी भी भूमि (जरूरी नहीं कि मौजूदा सड़क / राजमार्ग) को अधिसूचित करने के लिए केंद्र पूरी तरह से सक्षम है , सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को फैसला सुनाया। भारत का (NHAI) अधिनियम, 1956, आठ-लेन चेन्नई-कृष्णगिरि-सलेम राजमार्ग के निर्माण के लिए भूमि के अधिग्रहण के लिए। राजमार्ग का निर्माण भारतमाला योजना-चरण- I परियोजना के हिस्से के रूप में किया जाना है। एनएचएआई और केंद्र द्वारा मद्रास हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील को खारिज करते हुए, जस्टिस एएम खानविल्कर, बीआर गवई और कृष्ण मुरारी की पीठ ने कहा कि संविधान में ऐसा कुछ भी नहीं है जो संसद के लिए कानून बनाने के लिए बाध्य हो राज्य के भीतर किसी भी खंड / खंड को सड़क या मौजूदा राजमार्ग घोषित नहीं करना, राष्ट्रीय राजमार्ग बनना ”। दूसरी ओर, अदालत ने कहा,संविधान में प्रावधानों को स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि विधायी और कार्यकारी मामलों से संबंधित सभी मामलों के बारे में एक राजमार्ग के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में निर्दिष्ट किया जाना है, जो संसद में निहित है, और होने वाले कानून उस संबंध में इसके द्वारा किया गया। इसी कारण से, संपूर्ण कार्यकारी शक्ति भी संघ के भीतर निहित है। ”
केंद्र सरकार, पीठ ने कहा, नए राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण / निर्माण करने के लिए स्वतंत्र है जो कि एक सामाजिक व्यवस्था और संबंधित क्षेत्र में लोगों के कल्याण को बढ़ावा देने के लिए संविधान के भाग IV के तहत दायित्वों को ध्यान में रखते हुए बनाए जाने के लिए है। , उन्हें आजीविका के पर्याप्त साधन प्रदान करने के लिए, भौतिक संसाधनों को वितरित करने के लिए सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा, नए अवसरों का निर्माण, ताकि उस क्षेत्र के लोगों को सशक्त बनाने के लिए जिसमें राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरेंगे और जिस क्षेत्र में नए आर्थिक अवसर उपलब्ध होंगे। पूरे देश की अर्थव्यवस्था। राज्य के किसी भी हिस्से में राजमार्ग की उपलब्धता स्थायी विकास के लिए और मानव कल्याण के समग्र संवर्धन के लिए है, जिसमें वहां के निवासियों को जीवन की एक सभ्य गुणवत्ता, संपत्ति के सृजन (प्राकृतिक वृद्धि के कारण) का आनंद लेना शामिल है। उनके गुणों का बाजार मूल्य) और नए और वर्तमान के अवसरों तक पहुँच को बढ़ावा देकर अच्छे जीवन की उनकी आकांक्षाओं को पूरा करना है। ”
यह परियोजना इस आधार पर चुनौती में थी कि एनएचएआई अधिनियम की धारा 3 (ए) के तहत जारी अधिसूचना पर्यावरणीय मंजूरी के बाद ही हो सकती है। यह भी तर्क दिया गया था कि केंद्र राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिए खुले हरे खेतों का अधिग्रहण नहीं कर सकता है, और केवल एक राज्य के राजमार्गों को इस तरह से घोषित किया जा सकता है।
HC ने इस तर्क को सही ठहराया कि परियोजना के लिए धारा 3 (ए) के तहत अधिसूचना जारी करने के लिए पहले पर्यावरणीय मंजूरी की आवश्यकता थी, जिसका 10 किमी वन क्षेत्र से गुजरना निर्धारित है।
इसे खारिज करते हुए, SC ने कहा कि अधिसूचना केवल निर्दिष्ट भूमि का अधिग्रहण करने के लिए ब्याज की एक अभिव्यक्ति है, और इसे जारी करने से पहले किसी भी पर्यावरणीय मंजूरी की आवश्यकता नहीं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *