जिला प्रशासन की अच्छी पहल : फल-सब्जियों के अलावा अब सीजी-हाट में घर बैठे मिलेंगीं दवाई, एडीएम ने पूरी की तैयारी

रायपुर। लॉक डाउन के समय में आम लोगों को घर बैठे फल-सब्जी की जरुरत को पूरा करने सीजी हाट एप की शुरुआत की गई थी। इस एप के जरिये लोग घर बैठे ही जरुरत के मुताबिक फल, सब्जी घर बैठे ही ऑनलाइन आर्डर कर सकते है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते विस्तार को देखते हुए रायपुर एडीएम व होम आइसोलेशन प्रभारी विनीत नंदनवार ने इस एप में एक और महत्वपूर्ण फीचर जोड़ने की पहल की है। कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन से चर्चा के बाद श्री नंदनवार ने इस एप में अब दवाओं की होम डिलीवरी की सुविधा भी जोड़ दी है। इसका फायदा होम आइसोलेटेड कोरोना संक्रमितों के अलावा बुजुर्गों को मिलेगा।
सीजी हाट के माध्यम से लोगों को 24 घंटे दवाओं की होम डिलिवरी मिल पाएगी। एडीएम विनीत नंदवार ने इसके लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली है। दवा व्यापारियों से बैठक कर दवाओं की होम डिलिवरी के लिए राजी कर लिया है। इस ऐप के माध्यम से जिले के पांच सौ से ज्यादा व्यापारियों को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे लोगों को घर पहुंच दवा, मास्क व छोटे उपकरण भी मिल पाएं। ऐप को चिप्स के माध्यम से बनवा लिया है, व इसे आम लोगों के लिए सरल बनाने का काम चल रहा है। जल्द ही सीजी हाट में ही दवा खरीदी का विंडो ओपन हो जाएगा। यह सुविधा उन लोगों के लिए भी काम आएगी, जिनके घरों में बुजुर्ग और बच्चे है। जिनके पास डॉक्टर का प्रिस्क्रिशन है और रेग्युलर दवाएं खरीदनी पड़ती है। इस सुविधा से उन्हें घर बैठे दवाएं मिल पाएंगी। वैसे तो होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों को स्वास्थ्य विभाग से समय पर दवाएं दी जा रही है, लेकिन यह सुविधा आपातकाल के लिए दी जा रही है।
होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के घर के बाहर एक झोला लटकाने की व्यवस्था करनी होगी। जिसमें दवा के बिल की बराबर की राशि डालनी होगी। होम डिलिवरी करने आए डिलिवरी बॉय पैसे झोले से ले लेगा और दवा डाल देगा। इस प्रक्रिया में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *