भारत-चीन तनाव के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प का बड़ा बयान…

नई दिल्ली। लद्दाख में LAC पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान सामने आया है। भारत-चीन विवाद को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मध्यस्थता की पेशकश की है। ट्रंप ने कहा कि हालात काफी खराब हैं और इस स्थिति में हम भारत और चीन की मदद करने को तैयार हैं।
ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरे दोस्त हैं और वो बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, यदि हम कुछ भी कर सकते हैं तो हम विवाद हल करने के लिए हर संभव मदद करना पसंद करेंगे। उन्होंने कहा, अगर हम कुछ भी कर सकते हैं तो हम इसमें शामिल होना और मदद करना पसंद करेंगे। हम दोनों देशों से इस बारे में बात कर रहे हैं।
यह पहली बार नहीं है जब डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत-चीन तनावों को मध्यस्थता में मदद करने की पेशकश की है। जून में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद हो जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने सीमा रेखा पर बहुत खराब स्थिति बताते हुए कहा था कि हम भारत से बात कर रहे हैं। हम चीन से बात कर रहे हैं।` उस समय अमेरिका ने चीन पर भारत और अन्य पड़ोसियों के साथ कोरोना वायरस महामारी के कारण होने वाली अराजकता का फायदा उठाने की कोशिश करके सीमावर्ती तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया था।
भारतीय सेना ने कहा कि 29 और 30 अगस्त को चीनी सैनिकों ने LAC गतिरोध पर सैन्य और राजनयिक वार्ता के दौरान आम सहमति का उल्लंघन किया था। भारतीय सैनिकों ने न केवल पैंगोंग त्सो झील के दक्षिणी किनारे पर पीएलए की गतिविधि को पूर्व-खाली कर दिया, बल्कि जमीन पर तथ्यों को एकतरफा बदलने के प्रयासों को विफल कर दिया। यह देखते हुए कि भारतीय सेना बातचीत के माध्यम से शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने जोर दिया कि यह अपनी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए समान रूप से दृढ़ है। तत्पश्चात, ब्रिगेड कमांडर-स्तरीय फ्लैग मीटिंग मुद्दों को हल करने के लिए चुशुल में शुरू हुई। सूत्रों के अनुसार, दोनों देशों की सेना के बीच कोई शारीरिक झड़प नहीं हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *