विधायकों की बैठक में सचिन को नहीं दिया न्योता

दोनों गुटों के बीच दूरियां कायम
नई दिल्ली।
राजस्थान की राजनीति में हर चीज का दावा किया जा रहा है, लेकिन सच्चाई यह है कि कांग्रेस में सचिन पायलट गुट की वापसी के बाद भी गहलोत और पायलट गुट को अपना दिल नहीं मिल पाया है। दोनों समूहों के बीच समान दूरी देखी जाती है। पायलट गुट के विधायकों की पार्टी में वापसी को लेकर गहलोत गुट के विधायकों में नाराजगी है। आज से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र की रणनीति बनाने के लिए पायलट और उनके समर्थक विधायकों को आज बुलाई गई बैठक में आमंत्रित नहीं किया गया है।
रिपोर्ट्स के अनुसार, कांग्रेस द्वारा यह दावा किया जा रहा है कि सचिन पायलट की पार्टी में वापसी के बाद, राजस्थान में कांग्रेस का संकट पूरी तरह से खत्म हो गया है। यह पर्याप्त है कि गहलोत सरकार के भविष्य को लेकर अनिश्चितता काफी हद तक खत्म हो गई है, लेकिन दोनों गुटों के बीच की दूरी खत्म नहीं हुई है।
जैसलमेर से पायलट गुट विधायक एक बार फिर जयपुर के फेयरमोंट होटल पहुंचे हैं। सूत्रों का कहना है कि सचिन की बगावत के बाद भी दोनों गुटों के बीच दूरी साफ दिख रही है।
राजस्थान विधानसभा का सत्र 14 अगस्त से शुरू हो रहा है और माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सत्र के पहले दिन विश्वास मत प्रस्तुत करेंगे। विधानसभा सत्र की रणनीति बनाने के लिए गुरुवार को कांग्रेस विधायकों की बैठक में चर्चा की जाएगी।
सूत्रों का कहना है कि अभी तक सचिन पायलट और उनके गुट के विधायकों को इस बैठक के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है। सीएम गहलोत आलाकमान को दिखाना चाहते हैं कि सचिन गुट के बिना भी उनकी ताकत कम नहीं है।
वैसे, कांग्रेस में सचिन गुट की वापसी के बाद गहलोत गुट के विधायक अंदर ही अंदर नाराज बताए जाते हैं। विधायकों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ जैसलमेर पहुंचने पर इस बारे में शिकायत भी दर्ज कराई थी। इस पर सीएम गहलोत ने कहा कि हमने हाईकमान के हर फैसले को मान लिया है। उन्होंने विधायकों को हाईकमान के फैसले को स्वीकार करने के लिए भी कहा। उन्होंने यह भी कहा कि अगर गुमराह लोग कुछ दिनों के बाद पार्टी में लौट आए हैं, तो हमें आपत्तियां नहीं उठानी चाहिए।
राज्य के वरिष्ठ मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का कहना है कि पार्टी आलाकमान को सचिन पायलट का राजनीतिक भविष्य तय करना है। उन्होंने कहा कि सचिन को पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष और डिप्टी सीएम बनाने के संबंध में आलाकमान अंतिम निर्णय लेगा। उन्होंने कहा कि अभी तक आलाकमान की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है।
उन्होंने कहा कि सचिन पायलट गुट के पार्टी की मुख्यधारा में लौटने के बाद हम सभी अब साथ काम करेंगे और सचिन पायलट पार्टी में सम्मानित रहेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सचिन पायलट की पार्टी में वापसी के बाद, सभी पुरानी चीजें खत्म हो गई हैं।
सचिन पायलट के विद्रोह के बाद, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हमलावर रुख अपनाया और यहां तक कि उन्हें बेकार और अस्वीकार्य बताया। सचिन के पार्टी में वापस आने के बाद, गहलोत बार-बार कह रहे हैं कि उन्होंने इस संबंध में आलाकमान के फैसले को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने अपने गुट के नाराज विधायकों को समझाने के लिए भी यही रुख अपनाया है। सच तो यह है कि सचिन पायलट की पार्टी में वापसी के बाद भी दोनों गुटों के बीच की दूरी खत्म होती नहीं दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *