दिल्ली से लौटे 25 वर्षीय छात्र की कोरोना जांच रिपोर्ट पाजिटिव

ईलाज के लिए भेजा गया कोविड-19 अस्पताल बिलासपुर
कोरबा।
छत्तीसगढ के कोरबा जिला मुख्यालय में मंगलवार को एक कोरोना पाजिटिव्ह मरीज फिर मिल गया। इसके साथ ही कोरबा शहर में कोरोना पाजिटिव्ह के दो और जिले में कुल 29 मामले हो गए। हालांकि इनमें से 28 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और 17 अप्रैल के बाद जिले में कोरोना पाजिटिव्ह का यह पहला मामला है।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने बताया कि मंगलवार को कोरोना पाजिटिव्ह मिला 25 वर्षीय युवक 12 मई को दिल्ली से चलकर 13 मई को राजधानी एक्सप्रेस से बिलासपुर और फिर प्रशासन के वाहन से कोरबा आया था। यहां एक हॉटल में युवक को कोरेन्टीन किया गया था। उन्होंने बताया कि कोरेन्टीन करने के बाद युवक का सैंपल जांच के लिए एम्स रायपुर भेजा गया था जिसकी रिपोर्ट प्रशासन को मंगलवार को प्राप्त हुई है। युवक की रिपोर्ट पाजिटिव आते ही कलेक्टर किरण कौशल सहित मेडिकल टीम और वरिष्ठ अधिकारी तत्काल चरेंटाइन सेंटर पहुंचे। यहां उन्होंने छात्र की टेऊवल हिस्ट्री और संपर्क में आये लोगों के बारे में जानकारी ली। छात्र को परेशान नहीं होने और धैर्य रखने की समझाईश दी। संक्रमित छात्र में कोविड-19 से संबंधित कोई भी प्रारंभिक लक्षण नहीं हैं। पूरे सुरक्षा मापदण्डों के साथ छात्र को ईलाज के लिए विशेष कोविड -19 अस्पताल बिलासपुर भेज दिया गया। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने इस पेड चरेंटाइन सेंटर में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए किये गये इंतजामों और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस होटल में दिल्ली से तेरह तारीख को ही आये अन्य 18 लोगों को भी चरेंटाइन में रखा गया है। संक्रमित छात्र की संपर्क हिस्ट्री ट्रेस करने का काम शुरू कर दिया गया है। पूरे होटल को शाम को ही सेनेटाईज किया गया है। होटल में काम करने वाले स्टाफ को बाहर नहीं जाने और स्टाफ की भी जरूरी जांच के निर्देश कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए हैं।
उल्लेखनीय है कि जिले के खास कोरबा शहर में कोरोना का पहला मरीज 28 मार्च को मिला था। इसके बाद 4 अप्रैल से 17 अप्रैल के बीच कुल 27 कोरोना पॉजिटिव जिले के तहसील मुख्यालय कटघोरा में पाए गए थे। कटघोरा छत्तीसगढ़ का कोरोना हॉट स्पॉट बनकर उभरा था और कोरबा जिले को देश के रेड जोन में शामिल कर दिया गया था। जिले में 17 अप्रेल के बाद कोई मरीज नहीं मिला था और इसे कोरोना रेड जोन से हटाकर 7 मई को ऑरेंज जोन में डाला गया था। मंगलवार को कोरोना पाजिटिव्ह मिला युवक दिल्ली से कोरबा आया था। युवक के अलावे करीब 1200 से अधिक प्रवासी छात्र, व्यवसायी, कामगार और सामान्य नागरिक अन्य राज्यों से जिले में आये हैं। इन्हें कोरेन्टीन किया गया है। इनमें से बड़ी संख्या में लोगों का कोरोना टेस्ट रिपोर्ट मिलना शेष है। ताजा मामले के बाद जिस इलाके में मरीज मिला है, उसे चारों ओर से सील कर कलेक्टर ने कंटेन्मेंट जोन घोषित कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *