राजस्थान में मानसून पर ब्रेक खत्म, जयपुर सहित 11 जिलों में बारिश

जयपुर

राजस्थान में पिछले 8 दिन से चल रहा मानसून का ब्रेक बीती रात खत्म हो गया। बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम का असर राज्य के पूर्वी हिस्सों में देखने को मिला। भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के कई जिलों में बीती रात 46KM स्पीड तक हवा चली। फिर बारिश भी हुई। लोगों को एक तरफ जहां गर्मी-उमस से राहत मिली, वहीं, किसानों की भी चिंता कम हुई है। खरीफ की सूख रही थीं, अब ये बारिश उनके लिए फायदेमंद साबित होगी।

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो जयपुर, कोटा, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, अलवर, दौसा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, टोंक और भरतपुर जिले में कुछ जगहों पर मंगलवार देर शाम बाद बारिश हुई। जयपुर, टोंक में धूलभरी आंधी चली। राजस्थान 28 अगस्त के बाद से बारिश का दौर थम गया था। धौलपुर के सैंपऊ में सबसे ज्यादा 56MM बरसात रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा जयपुर, भरतपुर, अलवर में भी कई जगहों पर एक इंच तक पानी बरसा है।

पिछले दिनों बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम धीरे-धीरे आगे बढ़कर छत्तीसगढ़ होता हुआ मध्य प्रदेश में एंटर कर गया। इस सिस्टम के असर से राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में एक बार फिर से मानसून एक्टिव हो गया है। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस सिस्टम के असर से पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के भागों में 9 सितंबर तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी।

उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में अगले दो-तीन दिन अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः सूखा ही रहेगा, लेकिन 8 और 9 सितंबर को इन संभाग के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके कारण सरहदी इलाकों में जहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है उसमें 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने की संभावना है।

तेज हवाओं के कारण पेड़ गिरे
राजधानी जयपुर में बीती रात चली तेज हवा से कारण कुछ जगहों पर पेड़ और टीनशेड गिर गए। हवा की स्पीड करीब 46 किलोमीटर रही। जयपुर शहर में ट्रांसपोर्ट नगर, आदर्श नगर, जगतपुरा, प्रतापनगर, चारदीवारी, जेएलएन मार्ग, टोंक रोड, मानसरोवर, गोपालपुरा समेत कई जगह बारिश से सड़कों पर पानी भर गया। ग्रामीण इलाके बस्सी, कानोता, शिवदासपुरा, कोटखावदा, चाकसू में भी कई जगह तेज बारिश हुई। जयपुर में बारिश के बाद लोगों को 37 डिग्री सेल्सियस की तेज गर्मी से राहत मिली।

राज्य में अब तक 6 फीसदी ज्यादा बारिश

राजस्थान में मानसून की स्थिति देखें तो अब तक सामान्य से 6 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। राजस्थान में 1 जून से 5 सितम्बर तक औसत बारिश 391.6MM होती है, लेकिन इस सीजन में अब तक 416.3MM बरसात हो चुकी है। राजस्थान के पूर्वी हिस्से में सामान्य से अब भी 12 फीसदी कम बारिश हुई है।