राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण – ऊर्जा मंत्री तोमर

ऊर्जा मंत्री तोमर ने ग्वालियर में किया 600 से अधिक शिक्षकों का सम्मान

भोपाल

शिक्षक और शिष्य के बीच में शिक्षा और ज्ञान का संबंध होता है। हमारे जीवन मे शिक्षा और शिक्षक दोनों ही बहुत जरूरी हैं। आज का दिन शिक्षा का उजियारा फैलाने वाले ऐसे प्रबुद्धजनों को सम्मानित करने के लिए समर्पित है, जो देश के बच्चों के भविष्य को सँवारने का कार्य कर रहे हैं। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने यह बात ग्वालियर में  शिक्षकों के सम्मान समारोह में कही। ऊर्जा मंत्री तोमर ने शिक्षक दिवस  पर 600 से अधिक शिक्षको को प्रमाण-पत्र और शॉल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया।

मंत्री तोमर ने  कहा कि उपनगर में शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन हुए हैं। हमारे नौनिहालों को अच्छी एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इसके लिए दो सीएम राइज विद्यालय खोले गए हैं। इन विद्यालयों में प्रतिष्ठित निजी विद्यालयों से भी बेहतर शिक्षा मिल रही है। साथ ही बच्चों को खेल-कूद और शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिये जरूरी अन्य सुविधाएँ बच्चों को मुहैया कराई जा रही हैं। उन्होंने कहा उपनगर ग्वालियर के अंतर्गत शिक्षा नगर में अत्याधुनिक सुविधाओं को ध्यान में रखकर स्मार्ट स्कूल बनाया जा रहा है। साथ ही उपनगर ग्वालियर के पुलिस लाइन, रेशम मिल विद्यालयों का उन्नयन कार्य तेजी से किया गया है। कार्यक्रम में  विभिन्न विद्यालयों के प्राचार्य और शिक्षक उपस्थित रहे।

450 से अधिक आँगनवाडी सुपरवाईजर, कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं का भी किया सम्मान

ऊर्जा मंत्री तोमर ने उपनगर ग्वालियर की 450 से अधिक आँगनवाडी सुपरवाईजर, कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं को भी शॉल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आँगनवाड़ी के संचालन से जुड़ी महिला कर्मचारियों द्वारा सही मायने में महिला सशक्तिकरण का कार्य किया जा रहा है। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं ने कोरोना काल की कठिन घड़ी में भी सराहनीय कार्य किया था। उन्होंने कहा आप सबका सम्मान कर मैं अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ।