8 स्पेशल ट्रेन श्रमिकों को लेकर आ चुकी छत्तीसगढ़

रायपुर। श्रमिकों को वापस लाने 37 विशेष ट्रेनों की सूची जारी की गई। मुख्यमंत्री के विशेष प्रयासों से अन्य राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के श्रमिकों का आने का सिलसिला जारी है। अब तक 8 स्पेशल ट्रेन श्रमिकों को लेकर छत्तीसगढ़ आ चुकी हैं। मुख्यमंत्री ने इन प्रस्तावित सभी ट्रेनों के लिए अनुमति प्रदान कर दी है। जैसे-जैसे अन्य राज्यों से अनुमति मिलती जाएगी ट्रेनों का संचालन क्रमश: चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार ने ट्रेनों में आने वाले श्रमिकों के लिए रेल्वे मण्डलों को अब तक कुल एक करोड़ 16 लाख रूपए का भुगतान भी किया जा चुका है। स्पेशल ट्रेनों में अन्य राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के श्रमिकों, छात्रों, संकटापन्न और चिकित्सा की आवश्यकता वाले व्यक्तियों की छत्तीसगढ़ वापसी का सिलसिला बीते 11 मई से शुरू भी हो गया है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ पहुंचने वाले श्रमिकों किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। स्पेशल ट्रेन पहुचनें पर राज्य के निर्धारित स्टेशनों में थर्मल स्क्रीनिंग, भोजन पानी और उन्हें अपने गंतव्य स्थान पहुंचाने के लिए बसों की व्यवस्था भी संबंधित जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है। ग्राम पंचायतों में इन श्रमिकों के लिए क्वारेंटाइन सेंटर बनाए गए हैं। गांव पहुंचने पर इन सेन्टरों में श्रमिकों के रहने और भोजन का इंतजाम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर श्रम विभाग के अधीन गठित छत्तीसगढ़ भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल द्वारा अभी तक नोडल अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ट्रेनों में आने वाले श्रमिकों के लिए रेल्वे मण्डलों को अब तक कुल 1 करोड़ 16 लाख रूपए का भुगतान भी किया जा चुका है। छत्तीसगढ़ के श्रमिकों को लेकर अहमदाबाद गुजरात से बिलासपुर के लिए दो ट्रेन, नम्बूर विजयावाड़ा आन्ध्रप्रदेश से बिलासपुर, अमृतसर पंजाब से बिलासपुर-चांपा, लखनऊ उत्तरप्रदेश से बिलासपुर, भाटापारा, रायपुर के लिए तीन ट्रेन, और विरामगम अहमदाबाद से बिलासपुर-चांपा सकुशल आ चुकी हैं। छत्तीसगढ़ 18 मई क ो श्रमिकों को लेकर विशेष ट्रेन पहुंचने की संभावना है।
छत्तीसगढ़ सरकार ने ट्रेनों में सफर करने ऑनलाइन लिंक httpÑ//www.cglabour.nic.in/covidv~MigrantRegistrationService.asp& इस लिंक में एप्लाई कर लोग इन ट्रेनों के माध्यम से छत्तीसगढ़ वापस आ सकेंगे। इसके अलावा 24 घंटे संचालित हेल्पलाइन नम्बर 0771-2443809, 91098-49992, 75878-21800, 75878-22800, 96858-50444, 91092-83986 और 88277-73986 पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *