अवैध धान के परिवहन की निगरानी के लिए चेकिंग दल गठित

दल द्वारा धान खरीदी अवधि के दौरान आवक की नियमित निगरानी होगी
धमतरी,खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी आगामी 15 नवंबर से प्रारंभ हो रहा है। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के दौरान कुछ व्यक्तियों द्वारा पड़ोसी राज्यों से धान लाकर खरीदी केन्द्रों में विक्रय करने की आशंका बनी रहती है। जिले की सीमावर्ती उड़ीसा राज्य से विकासखण्ड नगरी के बोराई/बेलरबाहरा क्षेत्र में अवैध धान का परिवहन कोचियों, व्यापारियों के द्वारा धान उपार्जन केन्द्रों में विक्रय के लिए लाया जाता है। इसकी रोकथाम के लिए कलेक्टर  रजत बंसल ने चेकिंग दल गठित किया है। इनमें अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नगरी, तहसीलदार नगरी एवं नायब तहसीलदार नगरी एवं कुरूद, परिवहन निरीक्षक धमतरी (नगरी क्षेत्र), खाद्य निरीक्षक नगरी, सचिव, कृषि उपज मंडी समिति नगरी, सहकारिता विस्तार अधिकारी नगरी, वन परिक्षेत्राधिकारी नगरी एवं वन परिक्षेत्राधिकारी सांकरा शामिल हैं।
दल द्वारा धान खरीदी अवधि के दौरान धान की आवक की नियमित निगरानी सुनिश्चित् की जाएगी तथा अनियमितता पाए जाने पर वाहन/धान की जप्ती की कार्रवाई भी की जाएगी। साथ ही की गई कार्रवाई की साप्ताहिक जानकारी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नगरी के जरिए कलेक्टर को प्रस्तुत की जाएगी।
कोचियों/बिचैलियों की सूची एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराने के कलेक्टर ने दिए निर्देश
कलेक्टर रजत बंसल ने सचिव, कृषि उपज मण्डी धमतरी, कुरूद, नगरी को निर्देशित किया है कि वे अपने गांव एवं शहरी मण्डी क्षेत्र के लाईसेंसधारी थोक व्यापारी, फुटकर व्यापारी, कमीशन एजेंट एवं कोचियों/बिचैलियों का चिन्हांकन कर समीपस्थ समिति एवं खाद्य विभाग को सूची एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराना सुनिश्चित् करें। साथ ही कोचियों एवं बिचैलियों द्वारा समिति में धान लाकर अन्य किसानों के पंजीयन में खपाने का प्रयास करने पर उनका वाहन एवं धान जप्ती कर नियमानुसार कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए गए, ताकि खरीदी केन्द्रों में अवैध धान की आवक पर कड़ी कार्रवाई की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *