उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी, 26 अगस्त तक रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट

-04 राष्ट्रीय राज मार्ग सहित कुल 214 सड़कें बाधित, इनको खोलने कार्य किया जा रहा
-चंबा में कल हुए भूस्खलन में मृतकों की संख्या बढ़कर 05 हुई, रेस्क्यू जारी

देहरादून
 उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी है। पर्वतीय जनपदों में भूस्खलन और पहाड़ चटकने की घटनाएं लोगों पर आफत बन कर टूट रही हैं। मार्गों पर मलबे आने से 04 राष्ट्रीय राजमार्ग सहित लगभग 214 अन्य सड़कें अवरुद्ध है। प्रदेश में अभी बारिश से राहत नहीं मिलने के आसार हैं। राज्य में 26 अगस्त तक के लिए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट की चेतावनी जारी है। मौसम को देखते हुए आपदा विभाग और जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों में अलर्ट पर है।

देहरादून सहित प्रदेश भर में सुबह से हो रही बारिश का दौर रुक-रुक जारी है। आसमान घनघोर बादलों से पटा हुआ है। सूर्यदेव बादलों की ओट में पूरी तरह छिपे हुए हैं। रात भर हुई मूसलाधार बारिश से नदी नाले उफान पर हैं। हरिद्वार गंगा का जलस्तर बढ़कर 292.10 मीटर पर बह रहा है। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने देहरादून जिले में मौसम को देखते हुए खंड शिक्षा अधिकारियों और उपखंड शिक्षा अधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिया गया है।

एसडीआरएफ रेस्क्यू टीम के इंचार्ज राकेश रावत ने बताया गया टिहरी जिले के चंबा टैक्सी पार्किंग में सोमवार को हुए भूस्खलन में मौत की संख्या बढ़कर 05 हो गई। रेस्क्यू आपरेशन के दौरान पांचवें व्यक्ति 34 वर्षीय सोहन सिंह रावत पुत्र रुकम सिंह निवासी ग्राम किरगणी ब्लॉक थोलधार का शव बरामद कर जिला पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है। इनमें मृतकों में 02 पुरुष, 02 महिला और एक बच्चा शामिल है।

जनपद टिहरी के थाना चंबा के पास भूस्खलन होने से मलबे में दबी स्विफ्ट कार से कुल 04 शव बरामद किए गए थे। इनमें 30 वर्षीय पूनम खंडूरी पत्नी सुमन खंडूरी, 04 वर्षीय बच्चा पुत्र सुमन खंडूरी, 32 वर्षीय सरस्वती देवी बहन सुमन खंडूरी, 32 वर्षीय प्रकाश शव शामिल थे।

भूस्खलन क्षेत्र के पास के 02 परिवारों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट कर दिया गया है और 06 परिवारों को संवेदनशीलता के दृष्टिगत सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए नगर पालिका परिषद चम्बा को नोटिस दिया गया है।

प्रदेश में 26 अगस्त तक के लिए भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। आज (मंगलवार) को देहरादून, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, बागेश्वर, नैनीताल, उधम सिंह नगर, हरिद्वार सहित सात जिलें में कहीं कहीं गरज चमक के भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर आरेंज और उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चंपावत के लिए आज येलो अलर्ट जारी है।

 देहरादून, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर के लिए रेड और हरिद्वार के लिए आरेंज के अलावा चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा के लिए येलो अलर्ट है। 24 अगस्त को राज्य के 06 जिलों में रेड और 07 जिलों में ऑरेंज और 25 अगस्त को 06 जिलों में ऑरेंज और 07 जिलों में येलो और 26 अगस्त को प्रदेश के सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी है।

राज्य में 04 राष्ट्रीय राजमार्ग और सीमांत जिला पिथौरागढ़ ने 03 बॉर्डर मार्ग,14 राज्य मार्ग सहित लगभग 214 अन्य सड़कें अवरुद्ध हैं। टिहरी जिले में ऋषिकेश-चम्बा-धरासू राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-94) बगड़धार के पास भूस्खलन होने से यातायात अवरुद्ध है। देहरादून जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-707ए) और बागेश्वर जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग शामा-रामगंगा मोटर पुल के पास व राष्ट्रीय राज मार्ग- 1447 (बीआरओ) रामगंगापुल-क्वीटी-बिर्थी मोटर मार्ग रामगंगा पुल पर बनिक के पास वॉशआउट होने के कारण यातायात अवरुद्ध है। इन बंद मार्गों को संबंधित विभाग की ओर से खोलने का कार्य जारी है।