बीएसपी एवं लघुउद्योग भारती के सहयोग से वेंडर डेवलपमेंट कार्यक्रम का आयोजन

टूल सेंटर की उपयोगिता की दी गई जानकारी
भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के सभागार में एमएसएमई निर्देशक, रायपुर तथा लघु उद्योग भारती छत्तीसगढ़ प्रांत के सहयोग से भिलाई इस्पात संयंत्र ने वेंडर डेवलपमेंट कार्यक्रम एवं जेड कार्यक्रम तथा टूल सेंटर की उपयोगिता के संबंध में एवं जागरूकता हेतु एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया।
इस अवसर पर निर्देशक एमएसएमई रायपुर राजीव.एस, भिलाई इस्पात संयंत्र से एस.के.बसर, कुलकणी, के.एस.एस.कन्हैया एवं लघु उद्योग भारती के प्रदेश कार्यालय प्रमुख दुर्गा प्रसाद, सुरेंद्र पाठक, के.विजय, फू ड प्रोसेसिंग इकाई के अध्यक्ष विजय अग्रवाल, इंडस्ट्रियल स्टेट इकाई के अध्यक्ष कंबोज, उपाध्यक्ष किशन अग्रवाल महिला इकाई की प्रमुख श्रीमती सरोजिनी पाणिग्रही एवं अन्य सदस्यों तथस विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों की उपस्थिति में यह कार्यक्रम संपन्न हुई।
सभा के प्रारंभ की आधिकारिक घोषणा भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यपालक निर्देशक एस.के. बसर ने आधिकारिक रूप से प्रारंभ की। अपने उद्बोधन में उन्होंने भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा सूक्ष्म एवं लघु उद्यमियों के हितार्थ भारत सरकार के नीति के अनुरूप योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया तथा कहा कि, भविष्य में भी सूक्ष्म एवं लघु उद्यमियों विशेषकर लघु उद्योग भारती एवं अन्य संगठनों द्वारा उनके संज्ञान में लाई जाने वाली किसी भी कठिनाई हेतु वे हमेशा उसे सुलझाने हेतु तत्पर हैं।
निर्देशक एमएसएमई, रायपुर, राजीव.एस ने अपने उद्बोधन में उपस्थित उद्यमियों एवं अन्य संगठन के पदाधिकारियों के समक्ष भारत सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डाला। विशेष रूप से पब्लिक प्रोक्योरमेंट पॉलिसी तथा अन्य योजनाओं हेतु उनके विभाग द्वारा लगातार पहुंँचाई जा रही सहायता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि, इस सेमिनार का उद्देश्य उद्यमियों विशेषकर सूक्ष्म उद्यमियों की समस्याओं का त्वरित हल निकालने हेतु उपाय पर ध्यान देना है।
इसी क्रम में एमएसएमई मंत्रालय एवं विभाग से आए हुए प्रतिनिधियों ने जेड योजना पर सार्थक प्रेजेंटेशन दिया एवं इस योजना के बारे में विस्तार से चर्चा की साथ ही टूल रूम जिसकी स्थापना लगभग पूरी होने पर है। भिलाई में अपने तरह का एक विशाल टूल रूम की स्थापना से यहाँं के उद्यमियों के विभिन्न टेक्निकल एवं अन्य समस्याओं का हल लोकल स्तर पर ही होने की संभावना है इस पर भी प्रजेंटेशन दिया गया।
लघु उद्योग भारती की ओर से प्रदेश कार्यालय प्रमुख दुर्गा प्रसाद ने अपने उद्बोधन में सूक्ष्म एवं लघु उद्यमियों की समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए इस्पात संयंत्र से यह आग्रह किया कि, वेंडर रजिस्ट्रेशन में होने वाले विलंब को कम से कम करते हुए भारत सरकार की नीति के अनुरूप करने की आवश्यकता है।
पब्लिक प्रोक्योरमेंट पॉलिसी योजना जो भारत सरकार की उद्यमियों की सहायता हेतु एक सर्वश्रेष्ठ योजना है पर भिलाई इस्पात संयंत्र को विशेष ध्यान देते हुए हैं कठिनाइयों को दूर करने आवश्यक है, जिस पर वर्तमान में ध्यान नहीं दिया जा रहा है इसे दूर कर सर्व सुलभ एवं उद्यमियों हेतु इस पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।
सभा के अंत में धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम संपन्न हुए एवं एमएसएमई मंत्रालय के असिस्टेंट डायरेक्टर लोकेश परगनीयाह ने सदस्यों से बड़ी संख्या में उपस्थित होने हेतु धन्यवाद दिया एवं भिलाई इस्पात संयंत्र का भी साधुवाद कि, उन्होंने इस प्रकार के कार्यक्रम को करने की पहल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *