दक्षिण अफ्रीका में लॉकडाउन के बीच शराब की दुकानों से लूट, स्कूलों में तोड़फोड़

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब तक कोरोना संक्रमण से एक लाख 19 हजार लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 19 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। वहीं, चार लाख 45 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में 717 लोगों की जान चली गई। दूसरी तरफ स्पेन में मौत का आंकड़ा कम होने की वजह से लॉकडाउन में थोड़ी ढील दी गई है। वहीं, इटली में मृतकों की संख्या 20,000 के पार पहुंच गई है।
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानों में लूटपाट के साथ ही स्कूलों में तोड़फोड़ की घटनाएं बढ़ गई हैं। बुनियादी शिक्षा मंत्री एंजी मोत्शेक्गा ने सोमवार को कहा कि वह 27 मार्च से शुरू कोविड-19 बंदी के बाद से 183 स्कूलों में तोड़फोड़ की घटना से आतंकित हैं। कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या को बढ़ने से रोकने की कोशिशों के तहत लॉकडाउन की अवधि दो हफ्ते के लिए बढ़ा दी गई है।
ट्रंप बोले- देश को जल्द दोबारा खोलने की योजना के बेहद करीब हैं
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह देश को दोबारा खोलने की योजना के बेहद करीब हैं। कोरोना वायरस के कहर के मद्देनजर देश में 30 अप्रैल तक सामाजिक दूरी बनाने के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी हैं। इस घातक वायरस से देश की 95 प्रतिशत से अधिक आबादी प्रभावित हुई है।
अमेरिका में मंगलवार को वायरस से संक्रमित कम से कम 1334 लोगों की जान गई और 24,895 नए मामले सामने आए। देश में अभी तक 5.8 लाख लोग संक्रमित पाए गए हैं और करीब 23,352 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है।
चीन में 89 नए मामले, विदेशों से लौटने वाले संक्रमितों की संख्या 1464 हुई
वुहान में कोरोना पर नियंत्रण के बाद चीन विदेशों से आने वाले कोरोना संक्रमित से जूझ रहा है।
सोमवार को चीन में 89 नए मामले सामने आए। ये सभी मामले कोरोना का केंद्र रहे वुहान में मिले हैं।
इसी के साथ चीन में विदेशों से लौटने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1464 हो गई है।
अमेरिका में 24 घंटे में 1509 मौतें
जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के मुताबिक अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 1509 लोगों की मौत हुई है।

यूएससीआईआरएफ (USCIRF) ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव पर जताई चिंता
अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर नजर रखने वाली एजेंसी यूएस कमीशन ऑन इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम ने पाकिस्तान में हिंदू और क्रिस्चियन जैसे अल्पसंख्यकों को कोरोना महामारी के दौरान खाना उपलब्ध नहीं करवाने पर चिंता जताई है।
फ्रांस में 11 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, मौतों में आ रही कमी
फ्रांस में 24 घंटे में 574 लोगों की मौत हुई है, इसके साथ ही यहां मृतकों की संख्या 15000 पहुंचने वाली है। वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने देश में लॉकडाउन को 11 मई तक के लिए बढ़ा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *