logo

‘पहाड़ों पर हो सकता है भूस्खलन’, IMD ने जारी की एडवाइजरी

नई दिल्ली
देश के कई राज्यों में इस वक्त मौसम काफी खराब है, पहाड़ों पर भी जबरदस्त ढंग से वर्षा हो रही है तो वहीं हिमाचल में हालात काफी खराब हो गए हैं। यहां के मंडी में सबसे ज्यादा नुकसान बारिश की वजह से हुआ है। भारी बारिश के कारण बहुत जगहों पर बिजली आपूर्ति बाधित है और कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है, जिसकी वजह से जन-जीवन काफी प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने यहां अगले चार दिनों तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी करते हुए सैलानियों के लिए एडवाइजरी जारी की है और कहा है कि वो पहाड़ों की ओर सैर के लिए ना जाएं। मौसम विभाग ने कहा है कि भारी बारिश के चलते पहाड़ों पर कई स्थानों पर भूस्खलन हो सकता है इसलिए सभी को सावधानी बरतने की जरूरत है।

भारी बारिश के चलते 104 करोड़ रुपये की हानि
तो वहीं दूसरी ओर राजस्व और आपदा प्रबंधन के सचिव ओंकार चंद शर्मा ने कहा कि मानसून के कारण इस वक्त पूरे हिमाचचल में भारी बारिश हो रही है जिसके कारण राज्य में काफी नुकसान हुआ है। सबसे ज्यादा नुकसान मंडी और कुल्लू जिले में हुआ है। यहां पर करीब 104 करोड़ रुपये की हानि हुई है। मानसून की शुरुआत के बाद अब तक 9 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, 14 लोग घायल हैं और 322 पशुओं को नुकसान पहुंचा है।

चार दिनों में भारी बारिश की आशंका
हिमाचल के कई जिलों में आने वाले चार दिनों में भारी बारिश की आशंका है, जहां बारिश का सबसे ज्यादा खतरा है वो है हमीरपुर, शिमला, ऊना, सिरमौर और मंडी। फिलहाल लोगों को घर से बाहर निकलते वक्त सारी सावधानियां बरतने को कहा गया है और कहा है कि जब भी घर से बाहर निकलें, हमेशा मौसम की जानकारी लेकर निकलें और दूर जाते वक्त घरवालों के संपर्क में बने रहें और मोबाइल वगेरह हमेशा चार्ज रखें।

उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी
आपको बता दें कि हिमाचल के अलावा उत्तराखंड में भी भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने कहा है कि यहां भी बरसात के कारण भूस्खलन हो सकता है। यहां पर भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया और लोगों को सेहत के प्रति सचेत रहने को बोला गया और कहा गया है कि वो घर से बाहर जाते वक्त मौसम विभाग की ओर से दिए गए सभी निर्देंशों का पालन पूरी सावधानी के साथ करें क्योंकि जरा सी लापरवाही बड़ी मुसीबत को आमंत्रित कर सकती है।