जनता कर्फ्यू: सड़कों पर पसरा सन्नाटा, बंद रही प्रतिष्ठानें

कोरोना को हराने लोगों ने दिखाई एकजुटता, नहीं निकले घरों से
पुलिस दिनभर करती रही पट्रोलिंग
कोरबा।
कोरबा की जनता ने कोरोना के खिलाफ जंग में एकजुटता दिखाई । जनता कर्फ्यू को लेकर आटो, बस, रेल सहित प्रतिष्ठानें बंद रही। लोगों ने घरों में रहकर ही कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी रही। केवल जरूरी कामों के लिए इक्का-दुक्का लोग घर से बाहर से निकले। उम्मीद की किरण के साथ रविवार का सूरज उदय हुआ। इस बात की उम्मीद की कोरोना वाइरस की जानलेवा श्रृंखला हम तोड़ेंगे। हुआ भी यही क्या शहर क्या गांव चारो तरफ सन्नाटा, मानो जनता ने कह दिया हो हम डरेंगे नही रहेंगे सतर्क रहकर लड़ेंगे और जीतेंगे भी। लोग घरों में रहकर कोरोना गो बेक का भी संदेश दे दिया है। सुबह ७ बजे से ही ऊर्जा नगरी में सन्नाटा पसरा रहा। ट्रेन व बसें निरस्त रही। ऑटो रिक्शा चालकों ने भी संघ के ऐलान के तहत जनता कफ्र्यू का पूर्ण समर्थन दिया। दुकानों में भी ताले लटके रहे। रोज कमाने खाने वाले ठेले गुमटी वालों ने भी कोरोना संक्रमण को समाप्त करने के लिए इस महायज्ञ में अपनी आहुति दी। जनता कर्फ्यू का कोरबा में शत-प्रतिशत असर देखने को मिला। शहर की दुकानें बंद रही। सड़क में सन्नाटा पसरा रहा। लोग घरों में बंद रहे। पूरे वक्त व्यस्त रहने वाला इलाका पावर हाउस रोड, टीपी नगर, निहारिका में भी इक्के दुक्के लोग नजर आए जो जरूरी सेवा से संबंधित रहे। एसईसीएल की कुसमुंडा कोयला खदान की कालोनी विकास नगर क्षेत्र में भी जनता कफ्र्यू का असर रहा। सुबह से लोग अपने घरों में रहे ,सड़कें सुनी रही। इंडस्ट्रियल क्षेत्र गोकुल नगर कालोनी में भी सन्नाटा रहा। पेट्रोल पंप खुले तो रहे पर यहाँ भी सन्नाटा ही रहा ।क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। जनता कर्फ्यू के समर्थन में सभी राजनीतिक पार्टियां, समाजिक संस्थाओ ने भी समर्थन किया है। जनप्रतिनिधियों के द्वारा सोशल मीडिया में लोगों को घर में रहने की अपील की जाती रही ।
24 घंटे व्यस्त रहने वाला हरदीबाजार-बलौदा मार्ग भी खाली
कोयला परिवहन में लगे भारी वाहनों से २४ घंटे व्यस्त रहने वाला हरदीबाजार मुख्य मार्ग भी रविवार को वीरान नजर आया। यह मार्ग बलौदा से जिला जांजगीर-चम्पा को जो?ता है, जिससे आम लोगों का आवागमन भी पूरे दिन होता है पर जनता कफ्र्यू के असर से आवागमन भी पूरी तरह थम गया ।
कटघोरा में भी जनता कर्फ्यू का जोर
उपनगरीय क्षेत्र कटघोरा में भी कोरोना को लेकर स?के वीरान रही ।बस स्टैंड जो कि भीड़भाड़ा वाला स्थान हुआ करता था वहाँ भी बसों की आवाजाही रुक जाने से सन्नाटा पसरा रहा । जनता कर्फ्यू का असर सुबह से दिखना शुरू हो गया। लोगों ने इस भीषण वायरस से बचने के लिए घरो में रहना ही समझदारी समझा।जाहिर है कि विश्व के कई देशों में कोरोना वायरस ने दहशत मचा दी है और भारत मे भी इसका असर दिखना शुरू हो गया है। जिला कोरबा के अंतर्गत कटघोरा एक छोटा सा कस्बा है जो कि नगर पालिका का दर्जा प्राप्त कर चुका है यहाँ भी इस वायरस का असर देखने को मिला। प्रशासनिक अमला भी अलर्ट पर है सभी को घरो में रहने के लिए कहा जाता रहा। सभी हाट बाजार, ठेला गुमटी, माल, होटल, स्कूल,कालेज, सरकारी दफ्तर बन्द करने के निर्देश शासन ने जारी किए हैं। जाहिर है लोगो को समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है मगर कोरोना से लडऩे के लिए लोग घरों में रहकर इस भीषण वायरस को मात दे सकते हैं।
खुली रही शराब दुकान
दुकान के सेल्स मेन ने उच्च अधिकारियों से निर्देश नहीं मिलने का हवाला दिया । जबकि प्रशासन ने जनता कर्फ्यू के दौरान शराब दुकान बंद करने के सख्त आदेश दिया था।
बसों के पहिए थमे , भटके यात्री
लम्बी व छोटी दूरी की सडक मार्ग बस परिवहन से यात्रा करने वाले मुसाफिर अपने गंतव्य तक जाने हेतु बसों की राह ताकते रहे ।केरोना जैसे भयवाह महामारी के ब?ते प्रकोप को सुरक्षा की दृष्टि से राज्य सरकार ने 31 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया है । ऐसे में ट्रेन विहीन मार्गो में मोटर बस ही ग्रामीण अंचल क्षेत्रों में आवागमन का एक मात्र साधन है । ऐसे में बस बंद रहने से लोग भटके।जिससे यात्री बस स्टैंड में मायूस उदास व आवगमन के अन्य साधानों में जुटे रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *