निःशक्तजन आयुक्त ने चलित न्यायालय में की 93 प्रकरण की सुनवाई

भोपाल

दिव्यांगजनों के लिये राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाऐं चलाई जा रही है। दिव्यांगजन जागरूक होकर जानकारियों को एक-दूसरे के साथ सांझा करें।

आयुक्त निःशक्तजन संदीप रजक ने जिला दिव्यांग एवं पुर्नवास केन्द्र बड़वानी में चलित न्यायालय में दिव्यांगजनों से सुनवाई करते हुये कहा। उन्होंने 93 प्रकरण की सुनवाई की। दिव्यांगजनों ने पेंशन, सहायक उपकरण और विशेष आरक्षण से सम्बंधित आवेदन दिए।

जिशान एवं जुनेदा को मिलेगी पेंशन के अतिरिक्त अनुदान राशि

बड़वानी निवासी जिशान के पिता हसीर अहमद शेख एवं सेंधवा निवासी 8 वर्षीय जुनेदा सैय्यद की माँ ने आवेदन देकर दिव्यांगता पेंशन एवं सहायक उपकरण की माँग किये जाने पर आयुक्त नि:शक्तजन ने सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक को निर्देश दिए कि दोनों दिव्यांग बच्चे एक से अधिक प्रकार की दिव्यांगता से ग्रसित हैं। इसलिए इन बच्चों को 600 रूपये विकलांगता पेंशन और 600 रूपये सामाजिक सहायता अनुदान राशि उपलब्ध कराई जाए। एलिम्को से जिशान को ट्रायसिकल एवं जुनेदा को सीपी चेयर भी उपलब्ध कराई जाये।

केबिनेट मंत्री ने भी किया निरीक्षण

सामाजिक न्याय विभाग मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने भी चलित न्यायालय का निरीक्षण कर दिव्यांगजनों को पात्रतानुसार लाभ देने के निर्देश दिये। कलेक्टर डॉ. राहुल फटिंग और दिव्यांगजन उपस्थित थे।