डीजल चोरी का अनोखा जुगाड़

कोरबा। कुसमुंडा-गेवरा के खदान क्षेत्रो में डीजल चोरो का आतंक है। इलाके में सक्रिय इन संगठित चोरो के गिरोह को न ही सी आई एस एफ के सशस्त्र जवानों का खौफ है और न ही स्थानीय पुलिस के द्वारा पकडे जाने का। ये चोर अपनी कारगुजारियों को कितने जतन के साथ अंजाम देते हैं इसकी मिशाल कल तब देखने को मिली जब मुखबिर की सूचना पर मौके के लिए रवाना हुए कुसमुंडा पुलिस स्टाफ का आमना-सामना डीजल पार करने पहुंचे चोरो से हुआ। चोरो के इस अनोखे जुगाड़ को देखकर पुलिस भी हैरत में पड़ गई।
दरअसल खदान क्षेत्र में गश्ती के दौरान पुलिस कर्मियों को एक मिनी पिकअप टैंकर नजर आया। पहले तो पुलिस को लगा यहां टैंकर विभागीय कार्य मे नियोजित होगा लेकिन जब वे उनसे पूछताछ के लिए आगे बढ़े तो मिनी टैंकर में सवार एक शख्स मौके से फ रार हो गया। पुलिस को समझने में देर नही लगी कि ये सभी डीजल चोरो की तैयारी है। उन्होंने ड्राइवर को हिरासत में लेकर टैंकर को बरामद किया और थाने पहुंचे।
इस तरह महज चोरी के लिए मिनी टैंकर लेकर निकलने की चोरो की तैयारी देखकर पुलिस भी हैरान है। वही जो शख्स फरार हुआ है वह उक्त वाहन का मालिक बताया जा रहा है जो लंबे वक्त से इस तरह के चोरी में लिप्त रहा है। पुलिस दोनों के विरुद्ध मामला कायम करने में जुटी हुई है। पुलिस के पकड़ में आया ड्राइवर गेवरा बस्ती का रहें वाला अजय श्रीवास्तव है जबकि इस गिरोह का मास्टरमाइंड कुख्यात हीरा पटेल है जिसकी तलाश कुसमुंडा पुलिस सरगर्मी से कर रही है।
गौरतलब है की कुसमुंडा पुलिस की गश्त की वजह से कुछ हद तक इस तरह के वारदातों पर लगाम देखने को मिली है। इसी का नतीजा है की पुलिस की सक्रियता ने चोरो के मंसूबे पर पानी फेर दिया। इस तरह के मिनी टैंकर का उपयोग ट्रक-ट्रेलर मालिक अपने ट्रको में फ्यूल रिफिलिंग के लिए करते है। कई मौको पर जब आपात स्थिति में वाहनों में ईंधन की जरूरत होती है तो इस टैंकर के माध्यम से वहां पहुंचकर टंकियों में ईंधन भरा जाता है। यही वजह है की पुलिस को भी एकबारगी चोरो पर संदेह नहीं हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *