सीवरेज के कार्य हर हालत में मई तक पूरा करें

आयुक्त नगरीय प्रशासन ने की रीवा एवं शहडोल संभाग के नगरीय निकायों की समीक्षा
भोपाल।
आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास भरत यादव ने रीवा में कहा कि सीवरेज के कार्य को हर हालत में मई माह के अंत तक पूरा करें। उन्होंने रीवा एवं शहडोल संभाग के नगरीय निकायों की समीक्षा की।
आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास ने कहा कि जिन निकायों में अमृत योजना एक एवं दो में पाइप लाइन आदि बिछाने का कार्य शेष है, वहाँ कार्य पूरा होने के बाद ही कायाकल्प योजना की सड़कों का निर्माण प्रारंभ किया जाय। उन्होंने अर्बन ट्रांसपोर्ट के तहत् शहर में ज्यादा से ज्यादा सिटी बसें चलाने के लिये निर्देशित किया। इससे अधिक से अधिक लोगों को आवागमन की सुविधा मिल सकेगी। अमृत योजना-2 में पार्क एवं तालाबों के किनारे सौन्दर्यीकरण के ज्यादा से ज्यादा कार्य किए जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में जानकारी लेते हुये आवासों का डीपीआर शीघ्र बना कर शासन को भेजने के निर्देश दिये। शहर में पार्क का निर्माण कराने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि शहर में सड़क निर्माण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय। कार्य पूरा होने के बाद उनकी लैब से जॉच कराने के बाद ही भुगतान किया जाय। कार्य सही न होने पर ठेकेदारों के विरूद्ध कार्यवाही की जाय। शहर में पानी की व्यवस्था समुचित रूप से करें। गर्मी के कारण अग्नि दुर्घटनायें रोकने के समुचित उपाय करें। फायर विग्रेड को 24 घंटे पानी भर कर तैयार रखें। आयुक्त ने स्वच्छता सर्वेक्षण के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने यह भी बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण में किस कारण रैकिंग कम होती है और कैसा काम करने से रैंकिंग बढ़ती है। यादव ने अमानक पॉलीथीन पर चलानी कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
आयुक्त यादव ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुये सभी निकायों से प्रगति की जानकारी ली। जिन निकायों में प्रधानमंत्री आवास की राशि जारी नहीं की गई है उनके सीएमओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। साथ ही राशि जारी करने के भी निर्देश दिये। सभी निकायों को सीएम हेल्प लाइन की शिकायतों का निराकरण तेजी से करके शिकायतों को बंद कराने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री संजीवनी अस्पताल का निर्माण जल्द पूरा करने के लिये निर्देशित किया। लाड़ली बहना योजना में काम करने के निर्देश दिये।
अपर आयुक्त सतेन्द्र सिंह, अपर आयुक्त अवधेश शर्मा, जिला कलेक्टर रीवा सुप्रतिभा पाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *