पाकिस्तान में भयावह होते हालात, अब बचे सिर्फ 4.60 अरब डॉलर, 17 दिन ही खरीद सकता सामान

कराची। पाकिस्तान का आर्थिक संकट अब भयावह स्तर तक पहुंचने वाला है और जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार में अब सिर्फ 4.60 अरब डॉलर ही बचे हैं। यानि, अब पाकिस्तान के पास महज अगले एक या ज्यादा से ज्यादा दो हफ्तों तक के लिए ही सामान खरीदने के पैसे बचे हैं और उसके बाद पाकिस्तान अपनी जरूरतों का सामान नहीं खरीद पाएगा। जियो न्यूज ने पाकिस्तान स्टेट बैंक के हवाले से लिखा है, कि पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार में पिछले हफ्ते 258 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है और अब देश के पास 4.60 अरब डॉलर बचे हैं।
पाकिस्तान में भयावह होते हालात स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के कॉमर्शियल बैंकों के पास, स्टेट बैंक के अलावा 5.84 अरब डॉलर के विदेश मुद्रा हैं। जियो के मुताबिक, पाकिस्तान में पिछले 8 हफ्तों के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार में 3.6 अरब डॉलर की कमी आई है और पिछला हफ्ता ही एकमात्र वो हफ्ता था, जब विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा है। फरवरी 2014 के बाद से ये पहला मौका है, जब पाकिस्तान के पास इतना कम विदेशी मुद्रा बचा है। लिहाजा, एक्सपर्ट्स का कहना है, कि पाकिस्तान को अपने चालू खाता घाटे को कम करने के साथ-साथ विदेशी मुद्रा सुनिश्चित करने के लिए विदेशी सहायता की सख्त जरूरत है, ताकि को अपने कर्ज को चुकाने के साथ साथ आवश्यक सामानों की खरीदारी भी कर सके।
राजनीतिक हालात भी हैं खराब
पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था सुलगते राजनीतिक संकट के साथ और चरमरा गई है। पाकिस्तानी रुपये में गिरावट और महंगाई दशकों के उच्च स्तर पर है, लेकिन विनाशकारी बाढ़ और वैश्विक ऊर्जा संकट ने देश पर और दबाव डाला है। जियो न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, कि देश अब सिर्फ 17 या 18 दिनों का ही सामान और आयात कर सकता है। वहीं, ट्रिब्यून की रिपोर्ट में कहा गया है, कि पाकिस्तान के बंदरदगाह पर सामान भरे हजारों कंटेनर्स जमा हो गये हैं, लेकिन उनका भुगतान नहीं किया जा रहा है। ऐसे में अगले एक हफ्ते में पाकिस्तान में जरूरी सामानों की भारी किल्लत शुरू हो सकती है। हालांकि, पाकिस्तानी स्टेट बैंक को उम्मीद है, कि अगले हफ्ते से विदेशी मुद्रा भंडार में डॉलर का प्रवाह बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *