स्कूल शिक्षा विभाग में अब एक अलग तकनीकी विंग गठित किया जाएगा

भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग में अब एक अलग तकनीकी विंग गठित किया जाएगा। इस विंग में एमटेक, बीटेक, एमएससी, बीएससी (सीएस, आईटी), एमसीए और बीसीए डिग्रीधारी शिक्षकों को शामिल किया जाएगा। यह तकनीकी विंग प्रशासनिक और अकादमिक गतिविधियों के लिए ऑनलाइन मॉड्यूल विकसित करने काम करेगी।
स्कूल शिक्षा विभाग में ऐसे विभागीय शैक्षणिक संवर्ग के शासकीय सेवक जो समुचित तकनीकी योग्यता रखते है उन्हें चिन्हित कर इस तकनीकी विंग का गठन किया जाएगा। तकनीकी योग्यता रखने वाले वाले शिक्षक जो लोक शिक्षण संचालनालय में आईटी संबंधी कार्य करने के इच्छुक है उन्हें इस विंग में शमिल किया जाएगा। ऐसे सभी शिक्षकों से कहा गया है कि वे अपनी जानकारी 16 नवंबर तक विमर्श पोर्टल पर दर्ज कर अपनी सहमति व्यक्त करें। योग्यता रखने वाले सभी इच्छुक शिक्षकों की जानकारी प्राप्त होने पर पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से चयन संबंधी कार्यवाही की जाएगी। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और समस्त संभागीय संयुक्त संचालकों को इस संबंध में कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है।
इसलिए पड़ी जरूरत
शिक्षा विभाग में भविष्य में विभागीय कार्यो मेंं डिजिटल प्रक्रियाओं का उपयोग निरंतर बढ़ाया जाना है। इसके लिए प्रशासनिक तथा अकादमिक गतिविधियों के संचालन के लिए ऑनलाइन मॉड्यूल विकसित कर क्रियान्वित किए जा रहे है। शिक्षकों के प्रशिक्षण, कक्षाओं के सिलेबस और मॉडल शैक्षणिक पाठ्यक्रम तैयार करने से लेकर वेतन भुगतान, परफारमेंस, उपस्थिति, बच्चों को विभिन्न तरह की छात्रवृत्तियां वितरण और अन्य सभी काम ऑनलाइन मॉड्यूल के जरिए किए जाने है। इसलिए यह तकनीकी विंग बनाया जा रहा है। इसमें काम करने वाले शिक्षकों को शैक्षणिक कार्य से मुक्त रखा जाएगा या उन्हें अध्यापन का काम कम से कम करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *