संयंत्रों के कलपुर्जों के निर्माण के लिए तैयार रहें सहायक उद्योग

ईडी वक्र्स ने सहायक उद्योगों को अधिक काम देने का किया वादा
एसएमएस व बीबीएम के सभी तैयार सामग्री लेने एसोसिएशन ने बनाया दबाव
भिलाई। बीएसपी एंसीलरी इंडस्ट्री एसोसिएशन एवं बीएसपी प्रबंधन के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने जहाँं अपनी समस्याएं व मांँगें रखी, वहीं प्रबंधन की ओर से ईडी वक्र्स ने सहायक उद्योगों को सतर्क किया कि वे 2020 के बाद स्थापित नए संयंत्रों के कलपूर्जों के निर्माण के लिए तैयार रहें। सहायक उद्योगों को भरपूर काम मिलेगा। एसोसिएशन की सभी मांँगों को जायज मानते हुए प्रबंधन ने इन सभी को पूरा करने का आश्वासन दिया। एसएमएस व बीबीएम के सभी तैयार सामग्रियों को लेने एसोसिएशन ने दबाव बनाया तो प्रबंधन ने इस पर गंभीरतापूर्वक विचार करने पर सहमति जताई।
बैठक संस्था के वरिष्ठ संयोजक के.के.झा एवं अध्यक्ष अरविंदर सिंग खुराना के नेतृत्व में संयंत्र के अधिशासी निदेशक वक्र्स के साथ उनके कार्यालय में हुई। बैठक में सर्वप्रथम संस्था की ओर से नव आगंतुक अधिशासी निदेशक वक्र्स बी पी सिंह एवं वर्तमान अधिशासी निदेशक वक्र्स पीके दास का स्वागत किया गया। तदुपरांत संस्था के वरिष्ठ संयोजक के.के.झा ने पुरजोर तरीके से निम्न मांँगों का त्वरित समाधान की माँंग की। एसएमएस एवं बीबीएमके तैयार कल पुर्जों के सप्लाई हेतु डीपी एक्सटेंशन यथाशीघ्र प्रदान किया जाए ताकि सहायक उद्योगों को अधिक नुकसान ना हो। सीपीडी में एक ही गाड़ी से सप्लाई एवं कलेक्शन दोनों किया जावे। सीपीडी में कार्यों की वृद्धि हो। सहायक उद्योगों के लिए अत्याधिक क्रयादेशों को जारी किया जाए। कास्टिंग सामग्री के प्रदाय हेतु आवश्यक तकनीकी आवश्यकताओं को सरल किया जाए ताकि अधिकाधिक सहायक उद्योगों को फायदा हो सके।
उक्त सभी माँंगों पर दोनों अधिशासी निदेशकों ने कहा कि एसएमएस एवं बीबीएम के सभी तैयार सामग्रियों को यथाशीघ्र लेने को उचित निर्णय लिया जाएगा ताकि सहायक उद्योगों को आर्थिक नुकसान ना हो सीपीडी में यथाशीघ्र एक ही गाड़ी में सप्लाई एवं कलेक्शन दोनों संभव हो जाएगा तथा सीपीडी में कार्यों को भी बढ़ाने की तैयारी की जाएगी। 2020 के पश्चात नए स्थापित संयंत्रों के लिए कलपुर्जों की आवश्यकता होगी इसके लिए सहायक उद्योगों को तैयार रहना होगा, यथा कार्यों की अधिकता होगी। कास्टिक सामग्रियों को तकनीकी आवश्यकताओं का सरलीकरण करने की कोशिश की जाएगी।
बैठक में संयंत्र की ओर से पी.के.दास ईडी वक्र्स, बी.पी.सिंग ईडी ऑपरेशन, आशीष घोष जीएम सीपीडी, पी.के.नियोगी शॉप्स इंचार्ज, अरविंद कुमार जीएम एमएंडयू, डॉ.एस.एल.सिंह; जीएम मैकेनिकल तथा एसोसिएशन की ओर से व्यास प्रसाद शुक्ला, राजेश खंडेलवाल, देशराज यादव, शशि भूषण, रवि मिश्रा, घोष, अशोक जैन, अनिल शुक्ला, रतन आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *