कलेक्टर की अध्यक्षता में समय सीमा की बैठक संपन्न

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 का अगाज 6 अक्टूबर से, छह चरणों में होंगे छत्तीसगढ़ की पारंपरिक खेल
धान ख़रीदी की सभी तैयारियाँ 20 अक्टूबर तक पूरा कर ली जाये : कलेक्टर
महासमुंद।
कलेक्टर की अध्यक्षता में समय सीमा की बैठक हुई। बैठक कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित थी। उन्होंने कहा कि धान ख़रीदी एक नवंबर से शुरू हो रही है। इस बीच दीपावली त्यौहार भी है। इसलिए धान ख़रीदी संबंधी सभी तैयारियाँ 20 अक्टूबर तक पूरी कर ली जाये। जिन नए धान उपार्जन केंद्रों, संग्रहण केंद्रों में पहुँच मार्ग सही नहीं है या मरम्मत या बनाने की ज़रूरत है। उनका चिन्हांकन कर मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत को दे दें। ताकि समय रहते कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि आप सभी अनुभवी है फिर भी धान की अवैध खरीदी-बिक्री और परिवहन नहीं हो और बिचौलियों तथा कोचियों द्वारा धान की खरीदी और परिवहन को रोकने भी कड़े कदम उठाने होंगे। उन्होंने किसानों के पंजीयन की जानकारी ली। उन्होंने ज़िले में जैविक खेती को बढ़ावा देने किए गए प्रयास की प्रगति की जानकारी ली। गोबर और वर्मी कंपोस्ट उत्पादन और विक्रय के बारे में पूछा।
कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने ज़िला खेल अधिकारी श्री मनोज धृतलहरे के मार्फ़त बताया कि छत्तीसगढ़ की पारंपरिक खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने ज़िले में आगामी 06 अक्टूबर से छत्तीसगढ़ की पारंपरिक खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 का आयोजन किया जाना है। यह आयोजन 6 चरणों में होगा। आयु वर्ग 18 तक, 18 से 40 और 40 आयुवर्ग से अधिक उम्र के लोग भाग ले सकते हैं।
पहला चरण राजीव युवा मितान क्लब स्तर पर आगामी 6 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक होगा। दूसरा ज़ोन बार इसमें आठ क्लब को मिला कर एक ज़ोन होगा। यह 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक होगा। इसके मद्देनजर आज की समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर ज़िला खेल अधिकारी को सभी आवश्यक तैयारियां करने कहा है। साथ ही ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में आयोजित होने वाले खेलों के लिए संबंधित अधिकारियों को व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
मालूम हो कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में छत्तीसगढ़ के पारंपरिक 14 खेल विधाओं में प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इन खेल विधाओं में गिल्ली डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बाटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़ और लम्बी कूद की प्रतियोगिताएं तीन आयु वर्ग में आयोजित की जानी है। इसमें 18 वर्ष तक, 18 से 40 और 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिला एवं पुरूष प्रतिभागी हिस्सा ले सकेंगे।
राजीव युवा मितान क्लब स्तर पर 06 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक पहले स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। इसके बाद जोन स्तर पर 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक, विकासखण्ड/नगरीय क्लस्टर स्तर पर प्रतियोगिताएं 27 अक्टूबर से 10 नवम्बर तक आयोजित की जाएंगी। ज़िले में चौथा और अंतिम स्तर जिला स्तर पर 17 नवम्बर से 26 नवम्बर तक आयोजित होगा। इसके बाद यहां के विजेता संभाग स्तर पर 05 दिसम्बर से 14 दिसम्बर तक आयोजित छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में भाग लेंगे। राज्य स्तर पर छठवां स्तर का छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 28 दिसम्बर 2022 से 06 जनवरी 2023 तक खेला जाएगा।
कलेक्टर ने ज़िले में आयोजित होने वाले छत्तीसगढ़िया ओलंपिक को मुख्यमंत्री मंशा के अनुरूप पूरे उत्साह के साथ आयोजित करने और लोक खेलों के खिलाड़ियों को बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने पर जोर दिया है। कलेक्टर ने प्राप्त पत्र, जनचौपाल, समय सीमा के विभागों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उनका गुणवत्तापूर्वक निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *