ग्राम पंचायत छाती एवं कंडेल में ठोस तरल अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में कार्य करने कलेक्टर ने दिये निर्देश

धमतरी। कलेक्टर रजत बंसल ने आज जिला पंचायत धमतरी सभाकक्ष में रूर्बन मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान), स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना के अंतर्गत हुए निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक ली। इस मौके पर कलेक्टर ने रूर्बन मिशन अंतर्गत स्वीकृत हुए स्टापडेम, चेकडेम जो वर्तमान स्थिति में पूर्ण एवं प्रगतिरत है ऐसे सभी कार्यों का भौतिक निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने हेतु कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग को निर्देशित किया।
इसके अलावा उन्होंने रूर्बन क्लस्टर रामपुर एवं लोहरसी में स्थित स्कूल, शालाएं एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों के मध्यान्ह भोजन में पोषण आहार के रूप में मशरूम को शामिल किये जाने के निर्देश दिये। इसी तरह बाला कांसेप्ट को आवश्यकता अनुरूप सभी स्कूलों में लागू करने निर्देशित किया। प्रथम चरण में मुजगहन, खरतुली एवं देमार पंचायत में बाला कांसेप्ट को लागू करने हेतु जल्द से जल्द रूपरेखा तैयार कर जिला कार्यालय को सूचित करने के भी निर्देश दिये। ऐसे निर्माण कार्य जो प्रगतिरत है तथा पूर्व में स्वीकृत सी.सी. रोड एवं नाली निर्माण के कार्य को भौतिक परीक्षण हेतु कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग को निर्देशित किया तथा भौतिक परीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत की उपस्थिति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने कृषि विज्ञान केन्द्र में मखाना प्रोसेसिंग यूनिट से संबंधित निर्माण कार्य हेतु कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग को भौतिक परीक्षण कर स्थिति से अवगत कराने निर्देश दिये। गौंण खनिज मद अंतर्गत स्वीकृत कार्य जो कि अप्रारंभ है उन्हें निरस्त करने के लिए भी निर्देशित किया गया।
उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत ग्राम पंचायत छाती एवं कंडेल में ठोस तरल अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में कार्य करने के निर्देश दिये। साथ ही ग्राम पंचायत छाती एवं कंडेल को पर्यटन के उद्देश्य से गांधी की विचार शैली के आधार पर विकसित करने हेतु ग्राम उद्योग को बढ़ावा देने हेतु निर्देशित किया गया, जिससे कि जिले के गंगरेल में टूरिज्म के अलावा लोग ग्राम कंडेल में भी गांधी विचारों को जीवंत रूप में देख सके। एसएलआरएम के कार्यों की प्रगति के संबंध में रूर्बन क्लस्टर में चल रहे कचरा कलेक्शन को और बेहतर ढंग से करने एवं पंचायतों में सफाई शुल्क लिये जाने हेतु ग्राम स्तर पर जागरूकता लाने कहा गया। साथ ही साथ रामपुर रूर्बन क्लस्टर के सभी गांव में एक माह के भीतर कचरा कलेक्शन करने के निर्देश स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के संबंधित अधिकारी को निर्देशित किये।
नगरी विकासखंड में स्वयं सेवी संस्था (एनजीओ) प्रदान द्वारा 30 गांवों में सघन ग्राम स्तरीय प्राकृतिक संसाधन अभिसरण योजना बनाई गई है। जिला प्रशासन द्वारा योजना को मूर्तरूप देने के लिए संबंधित विभाग को समग्र विकास की दिशा में योजना के प्रकरण तैयार कर कार्य करने कहा गया।
बैठक में बताया गया कि जिले में मशरूम उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु ग्राम पंचायत परसतराई एवं भेण्ड्रा में मशरूम संग्रहण एवं आवश्यक मशीनरी की व्यवस्था की जायेगी ताकि स्वसहायता समूह को मशरूम हेतु स्पॉन उपलब्ध कराया जा सके। मशरूम उत्पादन बढ़ाने एवं उनके बाजार हेतु एनआरएलएम, देना आरसेटी एवं कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग को निर्देशित किया गया।
कृषि विभाग को सुराजी योजना अंतर्गत गौठानों से उत्पादित जैविक खाद एवं जैविक कीटनाशी के प्रमाणीकरण सी.जी. शर्ट के माध्यम से प्रारंभिक तैयारी कराने हेतु निर्देशित किया गया, ताकि गौठानों द्वारा उत्पादित खाद एवं कीटनाशी का सही मूल्य गौठान समूहों को प्राप्त हो सके एवं उनके आय में वृद्धि हो सके। बैठक में रूर्बन मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान), स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना की समीक्षा बैठक में विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *