राहुल गांधी ने काटा राज्यसभा से पत्ता, सोनिया ने बुलाया; गुलाम नबी आजाद ने ठुकराया कांग्रेस में नंबर-2 बनने का प्रस्ताव

नई दिल्ली। कांग्रेस ने हाल ही में राज्यसभा चुनाव को लेकर जो उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी, उसमें गुलाम नबी आजाद का नाम नहीं था। इंदिरा गांधी के साथ अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत करने वाले वरिष्ठ कांग्रेसी नेता इससे नाराज चल रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने सोनिया गांधी से मुलाकात की और कांग्रेस में दूसरे नंबर पर काम करने से इनकार कर दिया है। कहा जा रहा है कि राज्यसभा के लिए उम्मीदवार घोषित करने से पहले सोनिया गांधी ने आजाद से मुलाकात की और उनसे बात की थी। उनके लिए कांग्रेस की योजना के बारे में बताया गया।
सोनिया ने दिया आजाद को प्रस्ताव
सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी से बातचीत में उन्होंने राज्यसभा चुनाव के बारे में बात नहीं की लेकिन आजाद से पूछा कि क्या वह संगठन में नंबर दो के पद पर काम करने में सहज महसूस करेंगे। इस सवाल के जवाब में आजाद ने कहा, ”आज पार्टी चलाने वाले युवाओं और हमारे बीच एक पीढ़ी का अंतर आ गया है। हमारी सोच और उनकी सोच में फर्क है। इसलिए युवा पार्टी के दिग्गजों के साथ काम करने को तैयार नहीं हैं।” आपको बता दें कि आजाद पिछले कुछ दिनों से बीमार हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती भी कराया गया था।
राहुल ने लिया प्रतापगढ़ी को राज्यसभा भेजने का फैसला
दरअसल, पार्टी ने युवा नेतृत्व के उत्थान की दिशा में काम करते हुए पार्टी की अल्पसंख्यक शाखा के अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी को राज्यसभा भेजने का फैसला किया। सूत्रों ने कहा कि यह फैसला राहुल गांधी ने लिया था, जिस पर सोनिया गांधी सहमत थीं। चूंकि कांग्रेस अल्पसंख्यकों को टिकट नहीं दे सकी, इसलिए सोनिया गांधी ने आजाद को संगठन में शामिल करने के लिए कहा।
आजाद के जाने से बिगड़ता समीकरण?
आजाद के राज्यसभा जाने से राज्यसभा जाने से कांग्रेस नेतृत्व को समीकरण बिगड़ने की आशंका होगी। वर्तमान में, मल्लिकार्जुन खड़गे विपक्ष के नेता हैं, यह पद पहले आजाद के पास था। आजाद के रिटायर होने के बाद खड़गे को विपक्ष का नेता नियुक्त किया गया था। आजाद वर्तमान में पार्टी की कार्यकारी समिति के सदस्य हैं और हाल ही में सोनिया गांधी द्वारा गठित राजनीतिक मामलों के समूह के सदस्य हैं। सूत्रों ने बताया कि आजाद पिछले कुछ दिनों से पार्टी के कामों में ज्यादा दिलचस्पी भी नहीं ले रहे हैं। उदयपुर में आयोजित चिंतन शिविर में आजाद ने समिति की बैठकों में बहुत कम बात की।
कमजोर पड़ गया जी-23
सूत्र ने कहा, “राहुल गांधी के साथ भूपेंद्र हुड्डा के समझौते के बाद हरियाणा में फेरबदल के बाद, हुड्डा जी-23 में सक्रिय नहीं थे। सिब्बल ने भी पार्टी छोड़ दी। वासनिक और विवेक तन्खा को राज्यसभा मिली, जिसके कारण इस समूह के नेता के रूप में आजाद का महत्व या शक्ति थी। यह अब बहुत कम हो गया है। सही मौका देखकर पार्टी ने उन्हें राज्यसभा न भेजने और संगठन में काम करने की पेशकश भी की।” हालांकि सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी ने आजाद को उनकी खास भूमिका नहीं बताई कि उन्हें नंबर दो का दर्जा कैसे मिलेगा। सूत्रों ने कहा, “क्या उन्हें उपाध्यक्ष या कार्यकारी अध्यक्ष या संगठन का महासचिव बनाया जाएगा। यह भी एक कारण था कि आजाद ने सोनिया गांधी के प्रस्ताव में दिलचस्पी नहीं दिखाई।”
अब क्या करेंगे आजाद?
अब सभी की निगाहें आजाद के अगले कदम पर टिकी हैं। कई दशकों तक कांग्रेस के लिए काम कर चुके आजाद को बिहार के एक क्षेत्रीय दल ने राज्यसभा भेजने की पेशकश की थी। उन्होंने यह कहते हुए इसे ठुकरा दिया कि ‘उनका आखिरी समय कांग्रेस के झंडे तले गुजरेगा।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *