रेडक्रास एवं एनएसएस की टीम करेगी नरूवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी, गौठान, सुपोषण पर कार्य

धमतरी । जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर एवं अध्यक्ष इंडियन रेडक्रास सोसायटी रजत बंसल जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं उपाध्यक्ष इंडियन रेडक्रास सोसायटी नम्रता गांधी की उपस्थिति में एनएसएस एवं रेडक्रास प्रभारियों का नरूवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी, सुपोषण, आई लव माई लाईफ विषय पर एकदिवसीय कार्यशाला आयोजन किया गया।
कलेक्टर रजत बंसल ने कहा कि-नरूवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी के अंतर्गत चयनित ग्रामों में एनएसएस और रेडक्रास सोसायटी का कैम्प लगाकर नाला की साफ-सफाई, चेकडेम सुधार, डबरी निर्माण, सूखा तालाब गहरीकरण, सामुदायिक कुंआ, सोख्ता गढ्डा निर्माण शासकीय भवन पर रेनवाटर हार्वेस्टिंग, नहर की मरम्मत जैसे कार्यों को सामुदायिक सहभागिता से सक्रियता पूर्वक क्रियान्वयन करने के निर्देश दिया गया। उन्होंने आगे यह भी कहा कि-नरूवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी के तहत् गौठान के अंतर्गत अजोला टैंक, पशुओं के लिए पैरादान, महिला स्वसहायता समूह को वर्मीकम्पोस्ट तैयार करने की विधि एवं उनके आमदनी पर फोकस करने, पशुधन विभाग की ओर से पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन, भू-नाडेप का निर्माण एवं श्रमदान कर गांव को उन्नति की शिखर पर पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना एवं इंडियन रेडक्रास सोसायटी के प्रभारियों से संवाद किया गया।
कलेक्टर श्री बंसल ने कहा कि-युवाओं को सही दिशा में ले जाने की हम सबकी जवाबदारी है। वर्तमान में दो तरीके के व्यक्ति होते हैं एक सकारात्मक सोच दूसरा नकारात्मक सोच। मौलिक रूप से हर व्यक्ति में सकारात्मक सोच लाने की आवश्यकता है जनसमुदाय के जोड़कर सकारात्मक दिशा की ओर ले जाने का कार्य हम सबको मिलकर करने की जरूरत है। छोटे-छोटे सकारात्मक सोच से ही आगे बढं़ेगे तभी महात्मा गांधी जी के सपनों का भारत साकार होगा। प्रत्येक माह के किसी एक शनिवार के दिन स्वयं या संस्था के द्वारा गोद ग्राम में नरूवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी जैसे कार्यक्रमों को जन समूहों में विशेष रूप से प्रदर्शित करते हुए कुपोषण संबंधी जानकारी अवश्य देवें। राष्ट्रीय सेवा योजना एवं इंडियन रेडक्रास सोसायटी के वालेंटियर्स कार्यक्रम तैयार कर जिला कार्यालय को अवगत कराना सुनिश्चित करें एवं की गई क्रियाकलापों का भी प्रतिवेदन देवें। एनजीजीबी के साथ परख योजना को जोड़ते हुए कमजोर बच्चों के लिए रिमिडियल क्लास लगाये जाने की बात कही।
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं उपाध्यक्ष इंडियन रेडक्रास सोसायटी श्रीमती नम्रता गांधी ने कहा कि-गांव में पशुओं की सुरक्षा हेतु टीकाकरण, बाड़ी विकास के लिए जैविक सब्जी उत्पादन हेतु गोबर खाद को बढ़ावा देने जैसी तथ्यों की जानकारी देकर जनसमूहों में व्यापक प्रचार-प्रसार किये जावें। ग्रामीण लोगों को भू-नाडेप एवं घुरूवा से जैविक खाद तैयार करने की विस्तृत जानकारी भी सुनिश्चित करें।
राष्ट्रीय सेवा योजना एवं इंडियन रेडक्रास सोसायटी के टीम द्वारा लोक मनोरंजन हेेतु जनहित में तैयार की गई नाटकों के माध्यम से छत्तीसगढ़ शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी देकर जागरूक करने को कहा गया। सौर ऊर्जा उपयोग में बैटरी निर्माण, चार्जर निर्माण जानकारी के साथ वनग्राम क्षेत्रों में तिखुर, महुआ पत्ता, उपयोग का प्रदर्शनी लगाकर जनोन्मुखी कार्यों की भी जानकारी देवें।
जिले में कुपोषित बच्चों की रोकथाम एवं सुपोषण स्तर पर लाने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एएनएम एवं सचिव घर-घर जाकर सर्वे कर पालकों को योजना की जानकारी देंगे। आंगनबाड़ी केन्द्रों में कुपोषण किचन गार्डन का प्रदर्शनी, कुपोषण की रोकथाम, हीमाग्लोबिन की कमी पर कैसे नियंत्रित की जाये, कुपोषित परिवार से सतत् संपर्क, रेडी टू ईट के विभिन्न खाद्य व्यंजन की जानकारी से पालकों को अवगत कराकर स्वास्थ्य पर लगातार ध्यान देने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों व सामुदायिक केन्द्रों में किचन गार्डन का निर्माण अवश्य किये जावें।
इस अवसर पर डॉ. डी. के. तुर्रे सीएमएचओ, डी. एस. कुशवाहा सहायक संचालक उद्यानिकी विभाग, प्रदीप कुमार साहू जिला संगठक, डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता सहायक संचालक मुख्यमंत्री कौशल विकास, धरम सिंह सहायक परियोजना अधिकारी मनरेगा सहित जिले कालेज, नर्सिंग कालेज, पालिटेक्नीक कालेज, आईटीआई, हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी स्कूल के रेडक्रास कांउसलर एवं एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी कार्यशाला में उपस्थित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *