24 फरवरी से बदल गई दुनिया:’ जमैका बोला- गेहूं के लिए अपने मित्र भारत के साथ चर्चा कर रहे हैं

जमैका। जमैका के वाणिज्य मंत्री औबिन हिल ने बुधवार को कहा कि उनका देश भारत के साथ निवेश संबंधों को मजबूत करने की उम्मीद कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत से गेहूं, उर्वरक और कृषि उपकरणों के आयात के लिए भी बातचीत जारी है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की जमैका यात्रा के मौके पर, जमैका के उद्योग, निवेश और वाणिज्य मंत्री औबिन हिल ने कहा कि भारत के साथ निवेश संबंध बनाने की चर्चा चल रही है जिससे दोनों देशों को लाभ होगा। मंत्री ने कहा, “भारत के साथ न केवल गेहूं बल्कि उर्वरक और कृषि उपकरण बेचने के लिए भी चर्चा चल रही है। हम भारतीय ट्रकों और बसों के लिए एक डिस्ट्रीब्यूटरशिप स्थापित करने की मांग कर रहे हैं … दोनों देशों के लाभ के लिए एक वाणिज्यिक और निवेश संबंध की तलाश कर रहे हैं।”
’24 फरवरी से बदल गई दुनिया’
हिल ने रूस-यूक्रेन संघर्ष के परिणाम के रूप में खाद्य असुरक्षा के बारे में भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने बताया कि हालांकि अभी गेहूं का आयात पर्याप्त है, लेकिन अभी भी अनिश्चितता बनी हुई है। उन्होंने कहा, “आज हमारे पास पर्याप्त गेहूं का आयात है, लेकिन हम नहीं जानते कि कल क्या होगा क्योंकि 24 फरवरी को दुनिया बदल गई थी। रूस का अब यूक्रेन के साथ युद्ध चल रहा है। इसलिए हम अपने मित्र, भारत के साथ चर्चा शुरू कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, “जैसा कि हम महामारी से उबर रहे हैं, हम भारतीय निवेशकों और दवा कंपनियों को आमंत्रित कर रहे हैं … हम आपकी दवा कंपनियों के लिए एक रसद केंद्र बनने की तैयारी कर रहे हैं।”
राष्ट्रपति कोविंद चार दिवसीय जमैका दौरे पर हैं। किंग्स्टन में नॉर्मन मैनली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर, जमैका और भारतीय प्रवासियों से उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। यह किसी भारतीय राष्ट्रपति की पहली जमैका यात्रा है। उनके साथ उनकी पत्नी प्रथम महिला सविता कोविंद, बेटी स्वाति कोविंद, केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी, लोकसभा सांसद रमा देवी, सतीश कुमार गौतम और सचिव स्तर के अधिकारी भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *