जर्मनी के बाद आज डेनमार्क में होंगे PM मोदी, महारानी मार्ग्रेथ से करेंगे मुलाकात; जानिए यूरोप यात्रा की 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली। जर्मनी से शुरू हुई तीन देशों की यूरोप यात्रा के पहले दिन की व्यस्तता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पहली बार डेनमार्क का दौरा करने वाले हैं। डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसन अक्टूबर में भारत आए थे। डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन का दौरा करने के दौरान प्रधानमंत्री डेनमार्क की महारानी मार्ग्रेथ II से भी मिलने वाले हैं।
यूरोप यात्रा के पहले दिन, पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ बातचीत की थी। इस दौरान भारतीय समुदाय के सदस्यों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। पीएम ने जर्मनी में कई शीर्ष व्यापारिक नेताओं से मुलाकात की। अब अपने दसवें सप्ताह में प्रवेश कर चुका यूक्रेन युद्ध भी पीएम मोदी की यात्रा का फोकस बना हुआ है।
पीएम मोदी की यूरोप यात्रा की अब तक की 10 बड़ी बातें

  1. भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन के दूसरे संस्करण में भाग लेने के अलावा, पीएम मोदी भारत-डेनमार्क व्यापार मंच में भी भाग लेंगे और यूरोपीय राष्ट्र में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करेंगे।
  2. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, 200 से अधिक डेनिश कंपनियां ‘मेक इन इंडिया’ और अन्य सरकारी मिशनों को बढ़ावा देने में लगी हुई हैं।
  3. सरकार का कहना है कि भारत मूल के लगभग 16,000 लोग डेनमार्क में रहते हैं। पीएमओ के एक बयान में पहले कहा गया था कि यूरोप में 10 लाख लोग – जिनकी जड़ें भारत में हैं – जर्मनी में रहते हैं।
  4. भारत अन्य क्षेत्रों में जलवायु परिवर्तन, इनोवेशन, सूचना और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में नॉर्डिक देशों – आइसलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क, स्वीडन और फिनलैंड के साथ सहयोग को मजबूत करने पर विचार कर रहा है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि नॉर्डिक क्षेत्र के साथ देश का व्यापार 5 बिलियन अमरीकी डॉलर है।
  5. पीएम मोदी समिट से इतर इन देशों के नेताओं से मुलाकात करेंगे।
  6. पीएमओ के एक बयान के अनुसार, सोमवार को, प्रधानमंत्री और जर्मन चांसलर के बीच “समग्र रणनीतिक साझेदारी के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक विकास के तहत द्विपक्षीय सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों को कवर किया गया।”
  7. पीएम मोदी ने सोमवार को कहा, “कोविड के बाद के युग में, भारत अन्य बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में सबसे तेज विकास देख रहा है। हमें विश्वास है कि भारत वैश्विक सुधार का एक महत्वपूर्ण स्तंभ होगा। हाल ही में, हमने बहुत कम समय में संयुक्त अरब अमीरात और ऑस्ट्रेलिया के साथ व्यापार समझौतों पर हस्ताक्षर किए। हम, यूरोपीय संघ के साथ भी, एफटीए वार्ता में शीघ्र प्रगति के लिए प्रतिबद्ध हैं।”
  8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्ज के साथ बातचीत के बाद सोमवार को कहा कि भारत का मानना ​​है कि रूस-यूक्रेन युद्ध में कोई भी देश विजयी नहीं होगा क्योंकि इससे सभी को नुकसान होगा और विकासशील एवं गरीब देशों पर इसका “अधिक गंभीर” प्रभाव पड़ेगा। दोनों नेताओं ने युद्ध को तत्काल समाप्त करने की आवश्यकता को दोहराया।
  9. भारत-जर्मनी अंतरसरकारी परामर्श और जर्मन चांसलर के साथ एक व्यापार गोलमेज सम्मेलन कुछ प्रमुख कार्यक्रम थे जिनमें पीएम मोदी ने पहले दिन भाग लिया।
  10. पीएम मोदी तीन देशों की अपनी यूरोप यात्रा के पहले चरण में सोमवार सुबह बर्लिन पहुंचे थे, आज वे डेनमार्क जाएंगे और फिर फ्रांस भी जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *